Uttar Pradesh: नाली के विवाद में दलित को गोली मारी, बुलंदशहर और बरेली में भी हुई ज्यादतियां

बरेली में महिला से छेड़खानी के आरोप में एक दलित युवा की पिटाई की गई। वहीं बुलंदशहर के खुर्जा में भी दलित युवक की पिटाई का मामले सामने आया है।
Uttar Pradesh: नाली के विवाद में दलित को गोली मारी, बुलंदशहर और बरेली में भी हुई ज्यादतियां

उत्तर प्रदेश। यूपी के विभिन्न जगहों से रविवार को दलित समुदाय के लोगों के साथ अत्याचार के मामले सामने आए हैं। बांदा जिले में खेत की नाली के विवाद में एक दलित व्यक्ति को गोली मार दी गई। ईलाज के लिए उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इधर, बरेली में महिला से छेड़खानी के आरोप में एक दलित युवा की पिटाई की गई। वहीं बुलंदशहर के खुर्जा में भी दलित युवक की पिटाई का मामले सामने आया है। तीनों ही मामलों में मुकदमा दर्ज किया जाकर पुलिस जांच में जुट गई हैं 

जानिये क्या है सभी मामले?

बांदा जिले में अतर्रा थाना क्षेत्र के डाडिन पुरवा में खेत की नाली को लेकर विवाद में एक व्यक्ति ने दलित समुदाय के एक अधेड़ व्यक्ति और उसके नाबालिग भतीजे को गोली मारकर घायल कर दिया। एक पुलिस अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी।

अतर्रा क्षेत्र के पुलिस क्षेत्राधिकारी (सीओ) जियाउद्दीन अहमद ने बताया कि शनिवार शाम करीब छह बजे डाडिन पुरवा (भुजवन पुरवा) में खेत की नाली को लेकर विवाद के दौरान रिंकू त्रिपाठी ने दलित समुदाय के राजा भैया (40) और उसके नाबालिग भतीजे विपिन (17) को तमंचे से गोली मारकर घायल कर दिया। उनके अनुसार इस सिलसिले में नामजद मामला दर्ज कर घायलों को उपचार के लिए मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है। उन्होंने बताया कि फिलहाल अभियुक्त फरार है और उसकी गिरफ्तारी के प्रयास किये जा रहे हैं। पीड़ित परिवार के सदस्य अशोक ने आरोप लगाया कि रिंकू ने अपने पिता की लाइसेंसी बंदूक से गोली चलाई , लेकिन पुलिस ने तहरीर में तमंचे से गोली चलाने की बात लिखी है। मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. सुनील कुमार कौशल ने बताया कि घायल चाचा-भतीजे के पैरों में गोली लगी है।

महिला से छेड़खानी का आरोप लगाकर पिटाई की

बरेली के भोजीपुरा थाना क्षेत्र के सैदपुर गांव का है। अनुसूचित जाति (SC) वर्ग से आने वाले विजय कुमार ने अपनी एफआईआर में विजय ने बताया कि 13 दिसंबर की दोपहर उसके गाँव के रहने वाले  रियाजुद्दीन  उर्फ गब्बर, कमरुद्दीन, बसरूद्दीन और उसका बेटा भूरा उसके घर आ धमके। इन सभी ने अपने परिवार की लड़की से छेड़खानी का झूठा आरोप लगाकर पीड़ित को जातिसूचक गालियाँ दीं और लाठी-डंडे से लेकर हमला बोल दिया। विजय का कहना है कि उसे बचाने के लिए उसके चाचा गिरधारी आए तो हमलावरों ने उन्हें भी मारा-पीटा। मोहल्ले के लोग जमा होने लगे तो जान से मारने की धमकी देते हुए आरोपी भाग निकले। विजय की शिकायत पर पुलिस ने रियाजुद्दीन, भूरा, कमरुद्दीन और बसरूद्दीन पर आईपीसी की धारा 323, 452, 504 और 506 के अलावा एससी एसटी एक्ट के तहत केस दर्ज किया है। इस मारपीट का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। 

इस वीडियो में दिख रहा है कि कुछ लोग अपने हाथों में लाठी-डंडे लिए हुए हैं और वो किसी व्यक्ति की पिटाई कर रहे हैं। इसी दौरान वहाँ गाली-गलौज भी हो रही है। वीडियो में यह भी दिख रहा है कि कुछ महिलाएं वहाँ उपस्थित हैं। वहीं, विजय की एफआईआर के लगभग 1 घंटे बाद मुस्लिम पक्ष ने भी दलित पक्ष पर उसी भोजीपुरा थाने में एफआईआर दर्ज करवाई। इस एफआईआर में एक महिला ने विजय पर खुद को गलत नीयत से पकड़ने और इसकी शिकायत करने पर उसके घर वालों द्वारा अपने परिजनों से मारपीट का आरोप लगाया है।

इस एफआईआर में विजय, लक्ष्मण, गिरधारी और महेंद्र को नामजद किया गया है। इन सभी पर आईपीसी की धारा 323, 504 और 354 (क) के तहत कार्रवाई की गई है। बरेली पुलिस ने कहा कि इस विवाद में 2 आरोपियों पर निरोधात्मक कार्रवाई की गई है।

दलित युवक की पिटाई का वीडियो वायरल, एफआईआर

बुलंदशहर के खुर्जा जिले के जहांगीरपुर थाना क्षेत्र के मुमरेजपुर निवासी एक दलित युवक की पिटाई का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में एक दलित युवक को कुछ लोग मिलकर पीट रहे हैं। विवाद बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर से संबंधित वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल करने से हुआ था। वायरल वीडियो को लेकर दो पक्षों में विवाद हुआ था। मामला संज्ञान में आने पर थाना पुलिस ने दो नामजद समेत कुछ अज्ञातों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर जांच पड़ताल शुरू कर दी है। वही भीम आर्मी ने तहसील का घेराव करते हुए एसडीएम से मिलकर आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग की है।

Uttar Pradesh: नाली के विवाद में दलित को गोली मारी, बुलंदशहर और बरेली में भी हुई ज्यादतियां
अदालतों में करोड़ों पेंडिंग मामलों पर कानून मंत्री का चौंकाने वाला खुलासा
Uttar Pradesh: नाली के विवाद में दलित को गोली मारी, बुलंदशहर और बरेली में भी हुई ज्यादतियां
'भारत सरकार की मुहिम पर मोदी सरकार लिखना संविधान की धारा-1 का उल्लंघन', समाज सेवी ने रोकी विकसित भारत रथ यात्रा
Uttar Pradesh: नाली के विवाद में दलित को गोली मारी, बुलंदशहर और बरेली में भी हुई ज्यादतियां
हैदराबाद यूनिवर्सिटी में पांच दिनों में दो कर्मचारियों की मौत, जातिगत उत्पीड़न की जड़ें सामने आईं

द मूकनायक की प्रीमियम और चुनिंदा खबरें अब द मूकनायक के न्यूज़ एप्प पर पढ़ें। Google Play Store से न्यूज़ एप्प इंस्टाल करने के लिए यहां क्लिक करें.

Related Stories

No stories found.
The Mooknayak - आवाज़ आपकी
www.themooknayak.com