UP: शादी समारोह में पंखा घुमाने पर दलित युवक की पिटाई, मुकदमा दर्ज

UP: शादी समारोह में पंखा घुमाने पर दलित युवक की पिटाई, मुकदमा दर्ज

पुलिस ने पीड़ित के चाचा की तहरीर पर मुकदमा दर्ज किया.

उत्तर प्रदेश। जौनपुर जिले में शादी समारोह में दलित युवक की पिटाई का मामला सामने आया है। आरोप है कि युवक शादी समारोह में गया हुआ था। वहां वह लोगों के बीच में बैठा हुआ था। गर्मी लगने के कारण युवक ने पंखा घुमा लिया। इस पर शादी समारोह में शामिल गांव के अन्य युवकों ने जातिसूचक शब्दों का प्रयोग करते हुए अपमानिक किया और पिटाई शुरू कर दी। इस मामले में युवक के चाचा की तहरीर पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है।

पूरा मामला जौनपुर जिले के केराकत कोतवाली क्षेत्र का है। ग्राम सभा बेलाव निवासी महेंद्र द मूकनायक को बताते हैं कि, "मेरा भतीजा अश्वनी गांव के एक शादी समारोह में बारात के साथ परमानंदपुर गया था। वह एक टेंट के नीचे बैठा था। उसे गर्मी लगी तो उसने पास में रखा हुआ पंखा घुमा लिया। जिससे वहां मौजूद शिवम निवासी परमानन्दपुर, सिद्धार्थ निवासी सुरहुरपुर, सौरभ निवासी बेलाव और दीपक निवासी अतरौरा ने नाराजगी जताई। उन्होंने मेरे भतीजे को जातिसूचक शब्द कहकर अपमानित किया। जब मेरे भतीजे ने इसका विरोध किया तो उसकी लाठी डंडे से पिटाई कर दी गई। मैंने पुलिस से मामले में शिकायत की है।"

जानकारी के मुताबिक, पुलिस ने महेंद्र की तहरीर पर शिवम निवासी परमानन्दपुर, सिद्धार्थ निवासी सुरहुरपुर, सौरभ निवासी बेलाव और दीपक निवासी अतरौरा के खिलाफ आईपीसी की धारा 323, 504, 506 सहित अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (नृशंसता निवारण) अधिनियम, 1989 (संशोधन 2015) की धारा 3(2)(va) के तहत मुकदमा दर्ज किया है। प्रभारी निरीक्षक केराकत दिलीप कुमार सिंह ने द मूकनायक को बताया कि मामले की जांच की जा रही है।

ज्ञात हो कि मार्च 2023 में भारत सरकार ने संसद को सूचित किया है कि 2018 से लेकर अगले 4 सालों के बीच दलितों के खिलाफ अपराध के करीब 1.9 लाख मामले दर्ज किए गए हैं। नेशनल क्राईम रिकार्ड्स ब्यूरो के अनुसार, उत्तर प्रदेश में दलितों पर हमले के करीब 49,613 मामले दर्ज किए गए हैं।

उच्च जाति से शादी करने के 11 साल बाद विवाद

बरेली के भोजीपुरा के पीपलसाना चौधरी निवासी दीपक शर्मा ने ग्यारह वर्ष पूर्व दलित युवती पदमा से प्रेम विवाह किया था। उनके दो बेटे भी हैं। पदमा का आरोप है कि पति शराब पीकर मारपीट करता है और जाति सूचक गालियां देता है। दीपक की बहन हर्षिता शर्मा भी मारपीट कर जाति सूचक गालियां देती है।

पदमा का आरोप है ससुराल वाले कहते हैं कि बिरादरी में शादी करते तो काफी दान दहेज मिलता और फिर उस पर मायके से नकद रुपये लाने का दबाव बनाते हैं। कई बार उसने रुपये लाकर भी दिए और जब इनकार किया तो उत्पीड़न करने लगे। दस मई की रात में पति दीपक व ननद ने साड़ी से गला कसकर जान से मारने की कोशिश की। इस मामले में उसने एसएसपी से शिकायत कर दोनों के खिलाफ दहेज उत्पीड़न और एससी-एसटी की धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कराई है।

UP: शादी समारोह में पंखा घुमाने पर दलित युवक की पिटाई, मुकदमा दर्ज
एग्जिट पोल के बाद दलों के बीच अकुलाहट, जानिए पिछले लोकसभा चुनावों के अनुमान कितने सटीक रहे?
UP: शादी समारोह में पंखा घुमाने पर दलित युवक की पिटाई, मुकदमा दर्ज
करौली हिंडौन सिटी केस: मूक-बधिर आदिवासी बच्ची के साथ कथित रेप का मामला, पुलिस पर भी हैं गंभीर आरोप! ग्राउंड रिपोर्ट
UP: शादी समारोह में पंखा घुमाने पर दलित युवक की पिटाई, मुकदमा दर्ज
एमपी में प्राइवेट स्कूलों की मनमानी पर होगी कार्रवाई, राज्य शासन ने दिए कलेक्टरों को यह निर्देश?

द मूकनायक की प्रीमियम और चुनिंदा खबरें अब द मूकनायक के न्यूज़ एप्प पर पढ़ें। Google Play Store से न्यूज़ एप्प इंस्टाल करने के लिए यहां क्लिक करें.

The Mooknayak - आवाज़ आपकी
www.themooknayak.com