अभी तक की खबरें: रक्षाबंधन के दिन ही पूर्व सैनिक की बेटी का अपहरण कर गैंगरेप की कोशिश की, विफल होने पर चाकू से गोदा

आइसीएयू में भर्ती पूर्व सैन्यकर्मी की बेटी
आइसीएयू में भर्ती पूर्व सैन्यकर्मी की बेटी

नई दिल्ली। भारत में पिछले 12 घण्टे में महिला अपराध से जुड़े कई बड़े मामले सामने आए हैं। यूपी की राजधानी लखनऊ में पूर्व सैन्यकर्मी की बेटी का अपहरण करके गैंगरेप का प्रयास किया गया। विरोध करने पर उस पर चाकू से ताबड़तोड़ हमले किए गए। इस मामले में पुलिस तेजी से कार्रवाई में जुटी है। इसके अतिरिक्त देश की राजधानी दिल्ली और राजस्थान से भी मामले सामने आए हैं।

जानिए क्या है सभी मामले?

यूपी की राजधानी लखनऊ में पीजीआई इलाके में गत बुधवार रात ट्यूशन पढ़ाकर स्कूटी से घर लौट रही एक युवती को तीन शोहदों ने रोक लिया और जबरन सूनसान जगह ले जाकर बलात्कार करने का प्रयास किया। युवती ने विरोध किया तो आरोपियों ने धारदार हथियार से उसपर हमला कर दिया। हमले में युवती के शरीर पर 16 घाव हुए। शोर सुनकर आस-पास के लोग मदद के लिए दौड़े तो आरोपी मौके से भाग खड़े हुए। घायल युवती को इलाज के लिए कमांड अस्पताल में भर्ती कराया गया। पीजीआई पुलिस ने केस तो दर्ज कर लिया है पर आरोपी अभी फरार हैं। इस घटना से नाराज मोहल्ले के लोगों ने गुरुवार शाम पूरी कॉलोनी में घूम-घूमकर आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर प्रदर्शन किया। पीजीआई की एक कॉलोनी में पूर्व सैन्यकर्मी की 20 साल की बेटी अपने परिवार संग रहती है। युवती बच्चों को ट्यूशन पढ़ाने का काम करती है। रोज की तरह बुधवार रात करीब सात बजे युवती ट्यूशन पढ़ाने के बाद स्कूटी से वापस घर लौट रही थी। इस बीच कॉलोनी में रहने वाले पंकज रावत और उसके दो साथियों ने युवती के साथ वारदात का अंजाम दिया। इस संबंध में इंस्पेक्टर पीजीआई राणा राजेश कुमार सिंह का कहना है कि आरोपियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर उनकी तलाश की जा रही है।

मेट्रो में नाबालिग लड़की से छेड़छाड़

देश की राजधानी दिल्ली की मेट्रो में एक ऐसी घटना सामने आई है जिसने न केवल यात्रियों के लिए असहज स्थिति पैदा कर दी, बल्कि यह मानवता को भी शर्मसार करने वाली है।

रात के वक्त अपनी मां के साथ यात्रा कर रही एक नाबालिग लड़की के साथ एक व्यक्ति ने अश्लील हरकत करनी शुरू कर दी। अन्य यात्रियों ने उसे ऐसा करते देख लिया। उसे पकड़कर मेट्रो अधिकारियों के हवाले कर दिया गया।

यह घटना दिल्ली मेट्रो की रेड लाइन में हुआ जो कि रिठाला से शहीद स्थल तक जाती है। महिला भले ही मेट्रो से उतर गई लेकिन बाकी दो सहयात्रियों ने सूझबूझ दिखाते हुए उस व्यक्ति को तुरंत पकड़ लिया। इसके बाद ट्रेन के शाहदरा स्टेशन पर रुकने पर उसे नीचे ले गए और मेट्रो अधिकारियों के हवाले कर दिया। मेट्रो के अधिकारियों ने उसके बाद स्थानीय पुलिस को घटना की जानकारी दी। महिला ने पुलिस में कोई रिपोर्ट नहीं दर्ज कराई है, इसको लेकर भी कोई जानकारी नहीं मिल पाई है।

सुहागरात में गैंगरेप, आटे-साटे में हुआ था लग्न

राजस्थान के बालोतरा जिले के गिड़ा थाने इलाके में युवती के अपहरण में अब नया मोड़ सामने आया, पीड़ित युवती व परिजनों ने जबरन शादी व गैंगरेप जैसे सनसखेज आरोप लगाए। दरअसल बायतु उपखण्ड के गिड़ा थानाक्षेत्र से खेत में बकरियां चरा रही युवती को 21 अगस्त को कुछ बदमाश गाड़ी में डालकर उठा ले गए।

सोशल मीडिया पर युवक-युवती के एक खेत में अग्नि के सामने फेरे लेते हुए का वीडियो भी सामने आ रहा है। इधर पुलिस ने किडनैप के 7 दिन में युवती को दस्तयाब कर लिया। कोर्ट के बयानों में युवती ने मारपीट कर जबरदस्ती शादी, गैंगरेप करने के बयान दिए हैं। पुलिस ने युवती का मेडिकल करवाने के साथ एक युवक को गिरफ्तार भी किया है, मामले में अन्य आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है। परिवार उससे रंजिश रखने लगा और मौका पाकर युवती का अपहरण कर लिया। पुलिस की अब तक की जांच में सामने आया है कि दोनों पक्षों के बीच आटे-साटे में 5 साल पहले सगाई हुई थी। कुछ माह पहले अनबन होकर टूट गई। इसके बाद पीड़ित युवती के भाई ने उसी परिवार की युवती से शादी कर ली थी, जिसके बाद से वह परिवार उससे रंजिश रखने लगा और मौका पाकर युवती का अपहरण कर लिया।

कथा वाचक ने एक साल तक महिला से किया बलात्कार, गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश के दादरी कोतवाली क्षेत्र स्थित एक सेक्टर निवासी महिला से कथा वाचक ने एक साल तक दुष्कर्म किया। आरोप है कि बेटे को ठीक करने का झांसा देकर आरोपी वारदात करता रहा। महिला की शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपी मनोज शास्त्री को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस के मुताबिक ग्रेनो के एक सेक्टर निवासी महिला का एक बेटा जन्म से बोलता नहीं है। करीब एक साल पहले सेक्टर में आयोजित भागवत कथा में पीड़िता गई थी। वहां कथा वाचक से मिलकर बेटे के बारे में बताया। आरोपी ने तांत्रिक विद्या से बेटे को ठीक करने का दावा किया था। आरोपी पीड़ित महिला को बेटे के साथ बुलाने लगा। आरोप है कि उपचार के नाम पर महिला को अपने जाल में फंसा लिया और उसके साथ बलात्कार करने लगा। पति को बताने और शिकायत करने पर जान से मारने की धमकी दी। फोन पर अश्लील बातें करने के साथ ही आरोपी पीड़िता के घर आने लगा। आरोप है कि पति को नशीली गोलियां खिलकर बेहोश कराने के बाद महिला से बलात्कार करता था। परेशान पीड़िता ने पति को जानकारी दी। उसके बाद पुलिस से शिकायत की। एसीपी सार्थक सेंगर ने बताया कि आरोपी मनोज शास्त्री एक साल से पीड़िता से बलात्कार कर रहा था। आरोपी को गिरफ्तार कर मामले की जांच की जा रही है।

यह भी पढ़ें-
आइसीएयू में भर्ती पूर्व सैन्यकर्मी की बेटी
मणिपुर हिंसा ग्राउंड रिपोर्ट: आदिवासियों को 'बाहरी' बताने का नैरेटिव और पहाड़ी में बसे लोगों का सच
आइसीएयू में भर्ती पूर्व सैन्यकर्मी की बेटी
मणिपुर हिंसा ग्राउंड रिपोर्ट: चुराचांदपुर में प्रवेश के लिए सिर्फ मुस्लिम ड्राइवर ही क्यों?
आइसीएयू में भर्ती पूर्व सैन्यकर्मी की बेटी
मणिपुर हिंसा ग्राउंड रिपोर्ट: रिलीफ कैंपों के कम स्पेस में करवटों में दिन गुजारती गर्भवती महिलाएं, नवजातों की जिंदगियां दांव पर

द मूकनायक की प्रीमियम और चुनिंदा खबरें अब द मूकनायक के न्यूज़ एप्प पर पढ़ें। Google Play Store से न्यूज़ एप्प इंस्टाल करने के लिए यहां क्लिक करें.

The Mooknayak - आवाज़ आपकी
www.themooknayak.com