अब तक की खबरें: दलित भाई-बहन को कपल समझ पीटा
फोटो साभार- India tv Hindi

अब तक की खबरें: दलित भाई-बहन को कपल समझ पीटा

नई दिल्ली। बीते 24 घंटे में दलित व महिला उत्पीड़न की कई घटनाएं रिपोर्ट की गई हैं। इनमें यूपी के हरदोई जिले में एक दलित पूर्व प्रधान की हत्या का मामला प्रमुख है। इसी प्रकार मध्य प्रदेश के छतरपुर में दलित भाई-बहन को कपल समझकर कथित तौर पर बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने पीट दिया। सभी मामलों ने पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में एक दलित भाई बहन को प्रेमी जोड़ा समझकर कुछ युवकों ने खुद को बजरंग दल का सदस्य बताते हुए उनके साथ बेल्ट से पिटाई की. घटना में 20 साल के अतुल को गंभीर चोटें आई हैं, तो वहीं उसकी बहन मुस्कान को मामूली चोटें हैं. घटना के दो दिन बाद पुलिस ने मारपीट, जान से मारने की धमकी एवं एससी एसटी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है और आरोपियों की तलाश शुरू की है.

मामला दर्ज कर पुलिस ने शुरू की जांच

अतुल और मुस्कान की शिकायत पर पुलिस ने साहिल साहू और उसके दो साथियों पर धारा 294, 323, 427, 506, 34 के साथ ही एससी एसटी एक्ट के तहत केस दर्ज कर, उनकी तलाश शुरू कर दी है.

दलित पूर्व प्रधान की हत्या

उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में सोमवार को एक दलित का शव संदिग्ध परिस्थिति में दूसरे गांव के एक खेत में पड़ा मिला. मृतक के सिर और आंख पर चोट के निशान थे. परिजनों ने हत्या किए जाने की आशंका जताई है.

दरअसल, मल्लावां कोतवाली इलाके के करवा गांव में खेत की मेड़ पर नारायणमऊ गांव के पूर्व प्रधान गंगाराम रैदास (60 साल) का खून से लथपथ शव मिला. उसके सिर और चेहरे पर चोट के निशान थे. परिजनों का कहना है कि गंगाराम रविवार सुबह करीब 5 बजे भतीजे पप्पू के साथ मोटर साइकिल से शौच के लिए निकले थे. मगर, वापस नहीं लौटे. घटना की सूचना पर पहुंची फॉरेंसिंक और पुलिस की टीम ने जांच-पड़ताल के बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा. पुलिस का कहना है कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद और परिजनों की तहरीर पर मामले में आगे की कार्रवाई की जाएगी.

साक्षी हत्याकांड में अब रेप का मामला दर्ज

दिल्ली के शाहबाद डेरी में नाबालिक लड़की की चाकू से गोंदकर हत्या के मामले में नया मोड़ आ गया है मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पोस्टमार्टम रिपोर्ट और पारिक साइंस लैब की जो रिपोर्ट आई है। उसके आधार पर लड़की के साथ रेप की धारा में अलग से केस दर्ज किया गया है। पुलिस को अब रेप के आरोपी की तलाश है हत्या के मामले में दिल्ली पुलिस चार्ज शीट भी कोर्ट में दायर कर चुकी है।

16 वर्षीय लड़की का 20 वर्षीय मोहम्मद साहिल सरफराज खान नाम के व्यक्ति के हाथों भयानक अंत हुआ था। खान ने बेरहमी से उस पर 20 से अधिक बार वार किया और फिर उसके सिर पर पत्थर से हमला कर दिया था। चौंकाने वाली बात यह है कि इस भयावह हमले के दौरान राहगीर हस्तक्षेप करने या पीड़ित की सहायता करने में विफल रहे थे, जो सड़क पर लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गया था।

सोशल मीडिया पर वीभत्स वीडियो वायरल होने के बाद दिल्ली पुलिस ने अपराधी को उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में उसकी मौसी के घर से पकड़ लिया। पुलिस के बयान के अनुसार, साहिल खान और पीड़िता उस साल मई तक लगभग दो साल तक रिश्ते में थे। शुरुआत में पुलिस ने हत्या का मामला दर्ज किया था। हालाँकि, जैसे-जैसे जांच आगे बढ़ी, उन्होंने यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण अधिनियम, छेड़छाड़ और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत एक संशोधित एफआईआर दर्ज की।

यह भी पढ़ें-
अब तक की खबरें: दलित भाई-बहन को कपल समझ पीटा
मणिपुर हिंसा ग्राउंड रिपोर्ट: “किताबें और यूनिफॉर्म जल गए, हम फिर से अपने घर और स्कूल लौटना चाहते हैं”
अब तक की खबरें: दलित भाई-बहन को कपल समझ पीटा
मणिपुर हिंसा ग्राउंड रिपोर्ट: आदिवासियों को 'बाहरी' बताने का नैरेटिव और पहाड़ी में बसे लोगों का सच
अब तक की खबरें: दलित भाई-बहन को कपल समझ पीटा
मणिपुर हिंसा ग्राउंड रिपोर्ट: चुराचांदपुर में प्रवेश के लिए सिर्फ मुस्लिम ड्राइवर ही क्यों?
अब तक की खबरें: दलित भाई-बहन को कपल समझ पीटा
मणिपुर हिंसा ग्राउंड रिपोर्ट: रिलीफ कैंपों के कम स्पेस में करवटों में दिन गुजारती गर्भवती महिलाएं, नवजातों की जिंदगियां दांव पर

द मूकनायक की प्रीमियम और चुनिंदा खबरें व्हाट्सअप पर प्राप्त करने के लिए आप हमारे व्हाट्सअप ग्रुप से भी जुड़ सकते हैं। व्हाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Related Stories

No stories found.
logo
The Mooknayak - आवाज़ आपकी
www.themooknayak.com