बेटियों के लिए नए साल पर क्या है खुशखबरी?

जनवरी-मार्च 2024 की तिमाही में सुकन्या समृद्धि योजना खातों पर 8.2 प्रतिशत ब्याज मिलेगा. सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर मौजूदा वित्त वर्ष की शुरुआत के 7.6 प्रतिशत से बढ़कर अब 8.2 प्रतिशत फीसदी पर पहुंच गई है यानी इस साल में अब तक करीब 0.6 % की बढ़ोतरी हो चुकी है.
नए साल पर बेटियों के लिए खुशखबरी
नए साल पर बेटियों के लिए खुशखबरीGraphic- The Mooknayak

नई दिल्ली। नए साल पर लड़कियों के लिए एक खुशखबरी वाली बात यह है कि सुकन्या समृद्धि योजना पर अब ज्यादा रिटर्न मिलेगा। सरकार द्वारा जारी आदेश में जनवरी से मार्च 2024 तक की तिमाही के लिए छोटी बचत योजना की ब्याज दरों में बदलाव किया गया है। जिसके बाद सुकन्या समृद्धि योजना, सीनियर सिटिजंस सेविंग स्कीम और तीन साल की एफडी पर अब ज्यादा रिटर्न मिलेगा।

दूसरी बार बढ़ी ब्याज दरें

इस वित्त वर्ष में यह दूसरी बार है जब सरकार ने इस योजना के लिए ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी की है। इससे पहले प्रथम तिमाही के दौरान सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर 7.6 प्रतिशत से बढ़ाकर 8 प्रतिशत कर दिया था। सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर मौजूदा वित्त वर्ष की शुरुआत के 7.6 प्रतिशत से बढ़कर अब 8.2 प्रतिशत फीसदी पर पहुंच गई है यानी इस साल में अब तक करीब 0.6 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो चुकी है.

फिक्स्ड डिपोजिट स्कीम की ब्याज दरों में भी बढ़ोत्तरी

सुकन्या समृद्धि योजना के साथ साथ तीन साल की सावधि जमा पर मौजूदा ब्याज दर सात प्रतिशत से बढ़कर 7.1 प्रतिशत हो जाएगी। वहीं दूसरी ओर, पीपीएफ और बचत जमा पर ब्याज दरों को क्रमशः 7.1 प्रतिशत और चार प्रतिशत पर बरकरार रखा गया है।

जानें लेटेस्ट ब्याज दरें

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सरकार ने जनवरी-मार्च तिमाही के लिए सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज दरों में 20 बेसिस प्वाइंट और तीन साल की सावधि जमा योजना पर 10 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की, जबकि दूसरी सभी छोटी बचत योजनाओं के लिए दरों को बरकरार रखा। वित्त मंत्रालय के सर्कुलर में कहा गया है कि सुकन्या समृद्धि योजना के तहत जमा राशि पर मौजूदा 8 प्रतिशत से बढ़कर अब 8.2 प्रतिशत ब्याज दर लागू होगी। इसी तरह, 3 साल की सावधि जमा जिसपर मौजूदा समय में 7 प्रतिशत ब्याज दर है, वह बढ़कर 7.1 प्रतिशत कर दी गई है।

2015 में हुई थी योजना की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी 2015 को सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत की थी। यह योजना बेटियों की शिक्षा और विवाह के खर्च पूरे करने में मदद करने के लिए लॉन्च की गई थी। इस योजना में पंजीकरण करवाते समय बेटी की आयु 10 साल से कम होनी चाहिए।

इस योजना के तहत एक परिवार अधिकतम दो खाते खुलवा सकता है। सुकन्या समृद्धि योजना के लिए अकाउंट बैंक या पोस्ट ऑफिस में खुलवाया जा सकता है। इस योजना में निवेश की न्यूनतम राशि 250 रुपये प्रति वर्ष और अधिकतम राशि 1.5 लाख रुपये प्रति वर्ष है। अब योजना की ब्याज दर बढ़ने से नए साल पर लोगों को ज्यादा फायदा मिलेगा।

जनवरी-मार्च 2024 के लिए ब्याज

पोस्ट ऑफिस की सेविंग अकाउंट के लिए ब्याज 4 फीसदी

एक साल की टाइम डिपॉजिट की ब्याज दर 6.9 प्रतिशत

2 साल की टाइम डिपॉजिट ब्याज दर 7.0 प्रतिशत

3 साल की टाइम डिपॉजिट ब्याज दर 7.1 प्रतिशत

5 साल की टाइम डिपॉजिट का ब्याज 7.5 प्रतिशत

5 साल की त्क् स्कीम का ब्याज 6.7 प्रतिशत

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र का ब्याज 7.7 प्रतिशत

किसान विकास पत्र का ब्याज 7.5 प्रतिशत

सार्वजनिक भविष्य निधि का ब्याज 7.1 प्रतिशत

सुकन्या समृद्धि खाता का ब्याज 8.2 फीसदी

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना का ब्याज 8.2 प्रतिशत

मासिक आय खाता का ब्याज 7.4 प्रतिशत

नए साल पर बेटियों के लिए खुशखबरी
UP: अकबरनगर इनसाइड स्टोरी- दूसरों के घर बर्तन मांजकर पेट पालने वाले कहाँ से लाएंगे क़िस्त के पैसे?
नए साल पर बेटियों के लिए खुशखबरी
भाजपा के आईटी सेल पदाधिकारियों ने साथ मिलकर किया था बीएचयू की छात्रा से गैंगरेप, खुले ये राज..
नए साल पर बेटियों के लिए खुशखबरी
मध्य प्रदेश: ओबीसी आर्मी चीफ के भाई पर जानलेवा हमला, आरोपियों ने घसीटा फिर पैर पर चढ़ा दी गाड़ी!

द मूकनायक की प्रीमियम और चुनिंदा खबरें अब द मूकनायक के न्यूज़ एप्प पर पढ़ें। Google Play Store से न्यूज़ एप्प इंस्टाल करने के लिए यहां क्लिक करें.

Related Stories

No stories found.
The Mooknayak - आवाज़ आपकी
www.themooknayak.com