उत्तर प्रदेश: प्रयागराज में सिटी बस कंडक्टर पर छात्र ने किया जानलेवा हमला

सोशल मीडिया पर वीडियो बनाकर बताई वजह, धार्मिक नारे लगाने का आरोप.
उत्तर प्रदेश: प्रयागराज में सिटी बस कंडक्टर पर छात्र ने किया जानलेवा हमला

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में गत शुक्रवार को उस समय हड़कंप मच गया, जब एक कॉलेज के छात्र ने सिटी बस के कंडक्टर पर चापड़ (गंडासा) से जानलेवा हमला कर दिया. इस हमले में कंडक्टर गंभीर रूप से घायल हो गया है, जिसे इलाज के लिए प्रयागराज के मेडिकल कॉलेज के स्वरूपरानी नेहरू चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है.

बताया जा रहा है कि प्रयागराज के एक इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ने वाला यह छात्र हमला करने के बाद चापड़ (चॉपर) लहराता हुआ भाग निकला. बाद में पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया.

हमलावर छात्र इंजीनियरिंग प्रथम वर्ष का छात्र है. अभियुक्त बालिग है या नाबालिग, इसे लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है. प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि घटनास्थल से भागते समय वह धार्मिक नारे भी लगा रहा था.

पुलिस आरोपी युवक की तलाश में जुट गई। शनिवार दोपहर पुलिस की एक टीम ने आरोपी युवक को एनकाउंटर के दौरान गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस आगे मामले की जांच कर रही है।

जानिए क्या है पूरा मामला?

यूपी के प्रयागराज में शुक्रवार को सुबह नौ बजे नैनी स्थित एक इंजीनियरिंग कॉलेज के बीटेक छात्र लारेब हाशमी शांतिपुरम फाफामऊ से रेमंड जाने वाली इलेक्ट्रिक बस में इंजीनियरिंग कॉलेज जाने के लिए सवार हुआ था। आरोप है कि बीटेक छात्र की बस कंडक्टर से किराए के कुछ रुपए को लेकर विवाद हुआ था। जिसके बाद कंडक्टर ने मुस्लिम युवक के धर्म को लेकर गाली बक दी थी। आरोपी छात्र लारेब हाशमी ने कॉलेज के गेट के सामने गाड़ी पहुंचते ही कंडक्टर हरिकेश विश्वकर्मा पर अचानक चापड़ से हमला कर दिया था। जब तक बस में मौजूद अन्य छात्र व चालक कुछ समझ पाते तब तक छात्र बस से उतर कर चापड़ लहराते हुए भाग निकला। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक भागते हुए वह धार्मिक और उन्मादी नारे भी लगाए थे। आरोपी छात्र 20 वर्षीय लारेब हाशमी सोरांव थाना क्षेत्र के असवा हाजीगंज का रहने वाला है। जबकि घायल कंडक्टर 24 वर्षीय हरिकेश विश्वकर्मा प्रतापपुर फूलपुर का रहने वाला है। घटना को लेकर सिटी बस चालकों और परिचालकों में गहरा आक्रोश है।

घटना के बाद वीडियो बनाकर जारी किया

इस मामले में आरोपी छात्र ने लगभग 1 मिनट 28 सेकेंड का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। यह वीडियो कुछ ही समय में आग की तरह वायरल हो गया। हमलावर युवक की वीडियो वायरल हुई तो पुलिस और प्रशासन में हड़कम्प मच गया। कुछ ही घंटे में आरोपी युवक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने घायल बस कंडक्टर के पिता राम शिरोमणि विश्वकर्मा की तहरीर पर आईपीसी की धारा 307 के तहत एफआईआर दर्ज की है।

मिली जानकारी के अनुसार, पुलिस मुकदमा दर्ज कर मामले में आरोपी पूछताछ कर रही थी, इस बीच आरोपी की निशानदेही पर चापड़ की बरामदी के लिए औद्योगिक थाना पुलिस देर शाम उसे लेकर चांडी गांव पहुंची। डीसीपी यमुनानगर अभिनव त्यागी ने द मूकनायक को बताया- पुलिस की एक टीम आज शाम जब उसे लेकर घटना में प्रयुक्त चापड़ बरामद करने गई तो उसके द्वारा वहां छुपाकर रखी गई अवैध पिस्टल से पुलिस टीम पर हमला कर दिया। इस पर आत्मरक्षा में पुलिस टीम द्वारा जवाबी कार्रवाई की गई, जिसमें आरोपी युवक के पैर में गोली लगी और वह घायल हो गया। पुलिस टीम ने उसे इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज के एसआरएन अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

डीसीपी यमुनानगर अभिनव त्यागी के मुताबिक, एक राजपत्रित अधिकारी के नेतृत्व में आरोपी छात्र से विस्तृत पूछताछ के लिए टीम गठित की गई है। पुलिस की एक टीम देर रात आरोपी छात्र लारेब हाशमी के गांव सोरांव थाना क्षेत्र के असवा हाजीगंज भी रवाना हो गई है। पुलिस आरोपी छात्र के परिजनों से भी पूछताछ करेगी। जिस तरह से आरोपी छात्र ने चापड़ से हमले के बाद धार्मिक नारेबाजी की उसको लेकर खुफिया एजेंसियां भी अलर्ट हो गई हैं। पुलिस और जांच एजेंसियां हमलावर के आतंकी कनेक्शन की भी जांच पड़ताल कर रही है।

उत्तर प्रदेश: प्रयागराज में सिटी बस कंडक्टर पर छात्र ने किया जानलेवा हमला
उत्तर प्रदेश: प्रदेशभर में सभी बूचड़खाने, मांस की दुकानें बंद रखने के क्यों जारी हुए निर्देश?
उत्तर प्रदेश: प्रयागराज में सिटी बस कंडक्टर पर छात्र ने किया जानलेवा हमला
उत्तर प्रदेश: सरकारी क्रय केंद्रों पर उपज ले जाने से कतरा रहे किसान, भंडारण की भी चुनौती
उत्तर प्रदेश: प्रयागराज में सिटी बस कंडक्टर पर छात्र ने किया जानलेवा हमला
चर्चित “ईश्वर और बाज़ार” किताब की लेखिका जसिंता केरकेट्टा ने इंडिया टुडे ग्रुप के अवार्ड को लेने से किया इंकार

द मूकनायक की प्रीमियम और चुनिंदा खबरें अब द मूकनायक के न्यूज़ एप्प पर पढ़ें। Google Play Store से न्यूज़ एप्प इंस्टाल करने के लिए यहां क्लिक करें.

Related Stories

No stories found.
The Mooknayak - आवाज़ आपकी
www.themooknayak.com