मध्य प्रदेश: हाथ जोड़कर नमस्कार नहीं करने पर दलित बुजुर्ग को बंधक बनाकर पीटा, मामला दर्ज

पीड़ित अपने घर से राशन लेने के लिए राशन की दुकान पर जा रहा था, तभी हाथ जोड़कर नमस्कार नहीं करने पर उच्च जाति के लोगों ने मारपीट शुरू कर दी.
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीरग्राफिक- द मूकनायक

भोपाल। मध्य प्रदेश में अक्सर दलितों के ऊपर जातिगत हमलों के मामले सामने आते रहते हैं। ताजा मामला छतरपुर जिले से सामने आया है। यहाँ एक दलित बुजुर्ग के साथ दबंगों ने सिर्फ इसलिए मारपीट कर दी क्योंकि उसने हाथ जोड़कर ऊंची जाति के लोगों से "नमस्कार" नहीं किया था। बुजुर्ग का आरोप है कि उसे 3 घंटे तक बंधक बनाकर पीटा गया और उसके बाद छोड़ दिया. घटना के बाद बुजर्ग घायल अवस्था में चल तक नहीं पा रहा था। जिसके बाद परिजन पीड़ित बुजुर्ग को गोद में उठाकर एसपी ऑफिस पहुंचे। शिकायत के बाद पुलिस ने मामले में एफआईआर दर्ज की है।

क्या है पूरा मामला?

जानकारी के मुताबिक, खजुराहो थाना क्षेत्र के गांव उदयपुरा में रहने वाले 59 साल के वृद्ध के साथ गांव में ही रहने वाले अखिलेश दुबे एवं रामजी पांडे ने मारपीट की। पीड़ित ने पुलिस को बताया कि वह अपने घर से राशन लेने के लिए राशन की दुकान पर जा रहा था, जिसका रास्ता आरोपियों के मकान के सामने से होकर जाता है। जब पीड़ित वहां पहुंचा तो पता चला की राशन की दुकान बंद है. घर वापस लौटते समय रामजी पांडे और अवधेश दुबे ने दलित बुजुर्ग को रास्ते में कहा कि 'तुम्हारी इतनी हिम्मत हमारे सामने से निकल गए और हमें हाथ जोड़कर नमस्कार नहीं किया'। यह कहते हुए दोनों ने बुजुर्ग को बंधक बना लिया और मारना शुरू कर दिया।

पीड़ित का कहना है कि, उसे पहले बंधक बना कर एक कमरे में रखा गया और तीन घंटे तक आरोपी उसे पीटते रहे। इस बीच आरोपियों ने जाति सूचक शब्दों का भी इस्तेमाल किया। उसे बांधकर पैरों के तलवों में मारा गया। इसी कारण से वह चल भी नहीं पा रहा है।

पीड़ित की पत्नी का कहना है कि, "गांव में दबंग हमें बहुत परेशान करते हैं कई बार वह इस बात पर भी रोकते हैं कि हमारे घर के बाहर चप्पल पहन कर मत निकलो। मेरे पति को तीन घंटों तक बांध कर पीटा गया और वह चल भी नहीं पा रहे हैं। घटना के बाद हमने पुलिस की 100 डायल गाड़ी भी बुलाई थी लेकिन दबंगों ने उसे भी भगा दिया था।" इसी बात से डरकर पीड़ित थाने न पहुंच कर सीधा एसपी ऑफिस पहुंचे और मामले में कार्यवाही की मांग करने लगे।

पीड़ित सहित परिजन शिकायत लेकर पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंच गए। छतरपुर एसपी अमित संघी के कहने पर खजुराहो थाने की पुलिस ने आरोपियों के विरुद्ध विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज कर लिया। एसआई मार्कण्डेय मिश्रा के बताया है कि बुजुर्ग के साथ मारपीट की घटना सामने आई है। पीड़ित की शिकायत पर मारपीट एट्रोसिटी सहित विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज कर लिया है। आरोपियों की तलाश की जा रही है।

सांकेतिक तस्वीर
हैदराबाद यूनिवर्सिटी में पांच दिनों में दो कर्मचारियों की मौत, जातिगत उत्पीड़न की जड़ें सामने आईं
सांकेतिक तस्वीर
निर्भया काण्ड के 11 साल पूरे होने के दिन यूपी में दलित युवती के साथ सामने आई दरिंदगी की घटना
सांकेतिक तस्वीर
दिल्ली: DU कैम्पस से देशभर में विस्तार लेगा आंदोलन, बर्खास्त प्रोफेसरों के समर्थन में राष्ट्रपति के नाम सौपेंगे मांगपत्र

द मूकनायक की प्रीमियम और चुनिंदा खबरें अब द मूकनायक के न्यूज़ एप्प पर पढ़ें। Google Play Store से न्यूज़ एप्प इंस्टाल करने के लिए यहां क्लिक करें.

Related Stories

No stories found.
The Mooknayak - आवाज़ आपकी
www.themooknayak.com