राजस्थान के डीडवाना- कुचामन जिले के राणासर गांव के पास हाईवे पर वाहन से कुचल दो दलितों की हत्या के मामले में पुलिस अब तक 14 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है।
राजस्थान के डीडवाना- कुचामन जिले के राणासर गांव के पास हाईवे पर वाहन से कुचल दो दलितों की हत्या के मामले में पुलिस अब तक 14 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है।

आज दिन भर की खबरें: दलित युवकों की हत्या के आरोप में 4 गिरफ्तार

नई दिल्ली- देश के अलग अलग राज्यों से बीते 24 घंटो में महिला उत्पीड़न, बलात्कार की खबरें सामने आई हैं । उत्तर प्रदेश के भदोही में एक युवक ने युवती की हत्या कर शव बक्से में बंद कर 40 किलोमीटर दूर ले जाकर शव फेंक दिया। पुलिस की सतर्कता से आरोपी पकड़ा गया। राजस्थान के जयपुर शहर में नेपाल की युवती की हत्या कर दो आरोपियों ने शव को नाहरगढ की पहाडिय़ो में छिपाया। राजस्थान पुलिस के मुखबिर तंत्र से आरोपी पकड़े गए। कोचिंग नगरी कोटा में यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल के सुसाइड मामले को लव अफेयर बताने पर हंगामा हुआ। परिजनों ने मंत्री से सबूत मांगे।

डीडवाना-कुचामन में वाहन से कुचल कर दो दलितों की हत्या करने वाले आरोपी गिरफ्तार

राजस्थान के डीडवाना- कुचामन जिले के राणासर गांव के पास हाईवे पर वाहन से कुचल दो दलितों की हत्या से जुड़े मामले में पुलिस ने चार और लोगों को गिरफ्तार किया है। इस मामले में पुलिस अब 14 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। पुलिस ने बीते दिवस आरोपी सुरेश, राकेश, सुरेंद्र और गोविंद उर्फ मामा को गिरफ्तार गिरफ्तार किया है।  

आपकों बतादें कि डीडवाना-कुचामन जिले के राणासर गांव में दो दलित युवकों की गाडिय़ों से कुचलकर नृशंस हत्या कर दी गई थी। हत्या के आरोपियों की गिरफ्तारी को लेकर दलित एव विभिन्न सामाजिक संगठनों ने 6 दिन तक कुचामन पुलिस थाने के बाहर धरना दिया था। इसके बाद पुलिस ने आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए एक दर्जन से अधिक अलग अलग टीमों का गठन किया था। इसके बाद पुलिस ने जयपुर सहित प्रदेश भर के दर्जनो जिलो में आरोपियों की धरपकड़ के लिए विशेष अभियान चलाया था। पुलिस शेष आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए अभी भी संदिग्ध ठिकानों पर दबिश दे रही है।  पुलिस ने वारदात में उपयोग ली गई दो स्कॉर्पियो गाडिय़ों सहित दो बोलेरो गाडिय़ों को भी जब्त कर लिया है।  

डीडवाना-कुचामन पुलिस अधीक्षक प्रवीण कुमार नूनावत बताया कि दलित युवकों के हत्या मामले के फरार आरोपियों में पांच आरोपियों पर पुलिस ने पांच-पांच हजार रुपए का इनाम घोषित किया था।

एसपी के अनुसार पुलिस इस मामले की गंभीरता से जांच कर रही है। मामले में सभी साक्ष्य जुटाए जा रहे हैं। वहीं पुलिस की टीमें लगातार आरोपियों की धरपकड़ में जुटी है। शेष आरोपियों को जल्द गिरफ्तार कर लिया  जाएगा।  

Image Source- Ground Report
Image Source- Ground Report

बिलकिस बानो केस: सुप्रीम कोर्ट ने पूछा "दोषी माफी योग्य कैसे बने?"

बिलकिस बानो के दोषियों की समय से पहले रिहाई पर सुप्रीम कोर्ट ने फिर सवाल उठाए हैं। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हम सजा में छूट की अवधारणा के खिलाफ नहीं हैं, क्योंकि कानून में इसे अच्छी तरह से स्वीकार किया गया है।

जस्टिस बी नागरत्ना ने सीनियर वकील सिद्धार्थ लूथरा से कड़े सवाल किए। कोर्ट ने कहा कि कुछ दोषियों को दूसरे के मुकाबले खास सुविधाएं दी जाती हैं। ये बताएं कि इन दोषियों को सजा में छूट क्यों मिली। कोर्ट के सवाल पर सिद्धार्थ लूथरा ने कहा, 'जिस शख्स को भी उम्रकैद की सजा होती है, उसे बदलाव का मौका दिया जाता है.' आगे कोर्ट ने कहा कि हमारे पास याचिकाकर्ता जो आए हैं , वे सजा में छूट देने वाले कानून पर सवाल नहीं उठा रहे, बल्कि इन लोगों को सजा में छूट क्यों दी गई, ये सवाल उठा रहे हैं।

अब बेंच इस मामले पर 20 सितंबर को सुनवाई करेगी। बता दें कि साल 2002 में गुजरात दंगों के दौरान बिलकिस बानो के साथ गैंगरेप हुआ था। इसमें 11 लोग दोषी साबित हुए थे। सजा पूर्ण  होने से पूर्व  ही गुजरात सरकार ने इन दोषियों को सजा से छूट दे दी थी, जिसके बाद इनकी रिहाई हो गई। इसका काफी विरोध हुआ, फिर मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया।

युवती की हत्या कर बक्से में रखी लाश!

यूपी के भदोही जिले में 2 सितंबर को पुलिस को 16 वर्षीय लडक़ी की बक्से में बंद लाश मिली थी। जब इसकी तफ्तीश शुरू हुई तो पता चला कि पेशे से मल्टीनेशनल कंपनी में सेल्समैन उपेंद्र श्रीवास्तव ने लडक़ी की हत्या की है। दोनों के बीच अफेयर था। लडक़ी किसी और लडक़े से भी बात करती थी। उपेंद्र को यह बात बिल्कुल भी रास नहीं आई। उसने कई बार लडक़ी से कहा कि वो उस लडक़े से बात करना छोड़ दे। लडक़ी नहीं मानी तो दोनों के बीच एक दिन विवाद हो गया। विवाद इतना बढ़ गया कि उपेंद्र ने गला घोंट कर लडक़ी की हत्या कर डाली। फिर बाजार से बक्सा लेकर आया। उसमें लाश को डाला। फिर बाइक से 40 किलोमीटर दूर एक जंगल में जाकर शव को ठिकाने लगा दिया।

बीते एक सितंबर को उपेंद्र अपनी प्रेमिका को अपने कमरे पर ले गया, जहां पर पहले दोनों ने घंटों  वक्त साथ में बिताया और बाहर से खाना मंगाकर साथ खाया। बाद में उपेंद्र ने लडक़ी को किसी दूसरे लडक़े से बात करने के लिए मना किया। इसी बात को लेकर दोनो में कहासुनी हुई, जिसके बाद उपेंद्र ने लडक़ी का पहले गला दबाया और उसके सिर को जमीन पर पटक कर उसकी जान ले ली।

जब उसे लगा की वह मर गई है तब वह बाजार से एक लोहे का बक्सा ले आया और लाश को उसे बक्से में पैक किया। बक्से को बाइक के पीछे रखकर लडक़ी के शव को ठिकाने लगाने के लिए 40 किलोमीटर दूर ले गया. भदोही में गोपीगंज थाना क्षेत्र स्थित नेशनल हाईवे के किनारे लाला नगर में उसने सुनसान इलाका देखकर बाइक से लोहे का बक्सा उतारा और अपनी बाइक की टंकी से पेट्रोल निकाल कर बक्से में आग लगा दी। उसने लडक़ी का चेहरा भी जला दिया, ताकि लडक़ी को कोई पहचान ना सके.

पत्थरों के नीचे बैग में मिला शव

राजस्थान की राजधानी जयपुर शहर के एक आवासीय अपार्टमेंट में युवती की हत्या कर शव जंगल में फेेंकने का मामला सामने आया है। लोगों की नजर से बचने के लिए बदमाशों ने शव बैग में डालकर नाहरगढ़ की पहाड़ी में पत्थरों के नीचे दबा दिया। जयपुर पुलिस को मुखबिर तंत्र से युवती की हत्या का सुराग लग गया। इसके बाद संदेह के आधार पर दो लोगों को डिटेन कर पूछताछ की तो दोनो आरोपियों ने राज उगल दिया। शव बरामद होने के बाद पुलिस ने डीएसटी के सीआई गणेश कुमार सैनी की रिपोर्ट पर ने चित्रकूट नगर थाने में प्राथमिकी दर्ज की है। 

कांस्टेबल शिवलाल को पिछले दिनों मुखबिर से सूचना मिली थी कि पश्चिम बंगाल के रानाघाट नदिया का रहने वाला स्वपन मंडल उर्फ तरूण पुत्र मोहन मंडल लड़कियों से अनैतिक कार्य करवाता है, यह युवक विनोबा भावे नगर, वैशाली नगर में अपार्टमेंट में किराए से रहता है. स्वपन मंडल उर्फ तरूण कोलकत्ता, नेपाल, दिल्ली आदि स्थानों से लड़कियां लाकर जयपुर में अनैतिक काम करवाता है. पुलिस को सूचना मिली कि करीब 4 महीने पहले स्वपन मंडल दिल्ली में रहने वाली एक महिला से नेपाल की रहने वाली लडकी को गलत काम करवाने के लिए जयपुर लाया था। आरोपी स्वपन मंडल ने शुरुआत में लडक़ी को जयपुर रेलवे स्टेशन के पास एक होटल में रखा था। कुछ दिन बाद अपने अपार्टमेंट में ले गया।

पुलिस के अनुसार करीब 10-12 दिन पहले किसी बात को लेकर स्वपन मंडल की नेपाल की रहने वाली लडकी से कहासुनी हुई थी। मंडल ने नौकर सुमन विश्वास उर्फ राम और साथियों के साथ मिलकर लडक़ी की हत्या कर दी, सबूत मिटाने के लिए लाश को एक बड़े बैग में भरकर रख दिया, रात के अंधेरे में गाड़ी में बैग को डालकर लाश को ठिकाने लगाने निकल गए, नाहरगढ़ की पहाडिय़ों में लाश को ठिकाने लगाने का प्लान बनाया, नाहरगढ़-जयगढ़ जाने वाले रास्ते पर गाड़ी रोककर बैग को पहाडिय़ों में 100 मीटर नीचे पत्थरो में दबा दिया। घटना के बाद आरोपी गायब हो गए। संदिग्ध हत्यारों को कस्टडी में लेकर पूछताछ की गई। इस पर आरोपियों ने जुर्म कबूल कर लिया। आरोपियों की निशानदेही पर पुलिस ने शव बरामद कर दोनो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया।

राजस्थान के डीडवाना- कुचामन जिले के राणासर गांव के पास हाईवे पर वाहन से कुचल दो दलितों की हत्या के मामले में पुलिस अब तक 14 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है।
कोटा कोचिंग हब: आखिर क्यों जीवन से नाउम्मीद हो रहे हैं स्टूडेंट्स?

कोटा में छात्रा के सुसाइड को मंत्री ने बताया लवअफेयर, हुआ बवाल

राजस्थान में गहलोत सरकार के यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल विवादों में घिर गए हैं। सदन में रेप केस के मामले को लेकर राजस्थान को 'मर्दों का प्रदेश' कह चुके धारीवाल ने एक और विवादित बयान दे दिया है। इसके बाद से धारीवाल विपक्ष के निशाने पर आ गए हैं। दरअसल, 13 सितंबर को मंत्री ने कोटा में एक कोचिंग स्टूडेंट के सुसाइड केस पर अपना बयान दिया था। उन्होंने कहा कि झारखंड रांची की छात्रा के सुसाइड का कारण लव अफेयर है, उसका सुसाइड नोट मिला है।

12 सितंबर की रात को झारखंड रांची की 16 साल की मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करने वाली छात्रा ने फंदा लगाकर हॉस्टल में जान दे दी थी। मंत्री के बयान के बाद 14 सितंबर को मृतक छात्रा के माता-पिता बेटी के शव को लेने कोटा पहुंचे। यहां एमबीएस अस्पताल के मुर्दाघर के घर कर परिजनों ने मीडिया से बात में मंत्री के बयान पर दु:ख जताया है। परिजनों ने कहा कि मंत्री ने सुसाइड का कारण लव अफेयर बताया है तो इसके प्रमाण भी पेश करें । 

किशोरी को टयूबवेल पर बंधक बनाकर...

उत्तर प्रदेश के बदायूं में दो दिन पहले गांव के ही युवक ने किशोरी को फोन कर बुलाया और उसे सीएचसी के पीछे ले जाकर दुष्कर्म की घटना को अंजाम दिया। उसके बाद किशोरी को एक ट्यूबवेल पर बंधक बनाकर युवक दो दिन तक रेप करता रहा। गुरुवार को बदहवास स्थिति में युवक उसको घर के बाहर छोडक़र चला गया। तहरीर के आधार पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर तलाश शुरू की है।

पुलिस के अनुसार परिजनों ने थाना पुलिस को तहरीर देकर बताया कि 12 सितंबर को उसकी 16 वर्षीय बेटी अचानक घर से गायब हो गयी थी। परिजन उसकी तलाश कर रहे थे लेकिन उसका कहीं कोई सुराग नहीं लग रहा था। गुरूवार को किशोरी बदहवास हालत में घर पहुंची तो उसने परिजनों को बताया कि दो दिन पहले गांव के ही चंदन पुत्र नन्हें ने फोन कर उसको सीएचसी के पास बुलाया। वह उसके पास चली गयी। युवक डरा धमका कर सीएचसी के पीछे ले गया। जहां उसने जबरदस्ती दुष्कर्म किया। आरोपी उसे एक ट्यूबवेल की कोठरी में ले गया। जहां बंधक बनाकर दो दिन लगातार रेप करता रहा। गुरुवार को आरोपी बदहवास हालत में पीडि़ता को घर के बाहर छोड़ गया। जाते समय किसी को कुछ बताने पर जान से मारने की धमकी देकर गया।  पुलिस ने तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज कर आरोपी की तलाश शुरू कर दी।

राजस्थान के डीडवाना- कुचामन जिले के राणासर गांव के पास हाईवे पर वाहन से कुचल दो दलितों की हत्या के मामले में पुलिस अब तक 14 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है।
उत्तरप्रदेश: कौशांबी में एक ही दलित परिवार के तीन लोगों की सोते समय गोली मारकर हत्या!
राजस्थान के डीडवाना- कुचामन जिले के राणासर गांव के पास हाईवे पर वाहन से कुचल दो दलितों की हत्या के मामले में पुलिस अब तक 14 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है।
उत्तरप्रदेश: इस प्रोफेसर ने आखिर अपने टीचर को क्यों कहा- तुम हो 'गन्दी नाली का कीड़ा' !
राजस्थान के डीडवाना- कुचामन जिले के राणासर गांव के पास हाईवे पर वाहन से कुचल दो दलितों की हत्या के मामले में पुलिस अब तक 14 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है।
मणिपुर हिंसा ग्राउंड रिपोर्ट: दवाई, पेट्रोल, खाद्य सामग्री की कमी से जूझ रहा ट्राइबल बाहुल्य चुराचांदपुर, सप्लाई चेन ब्रेक

द मूकनायक की प्रीमियम और चुनिंदा खबरें अब द मूकनायक के न्यूज़ एप्प पर पढ़ें। Google Play Store से न्यूज़ एप्प इंस्टाल करने के लिए यहां क्लिक करें.

Related Stories

No stories found.
The Mooknayak - आवाज़ आपकी
www.themooknayak.com