Fact Check: मायावती ने नहीं की बीजेपी के लिए वोट की अपील, वायरल वीडियो क्रॉप्ड है

मूल भाषण में मायावती भाजपा-आरएसएस के कार्यकर्ताओं का हवाला देते हुए कह रही हैं कि वे मुफ्त राशन के एवज में लोगों से वोट मांगते हैं और कहते हैं कि इसका कर्ज अदा करें.
Fact Check: मायावती ने नहीं की बीजेपी के लिए वोट की अपील, वायरल वीडियो क्रॉप्ड है
रिपोर्ट- Jagriti Trisha

सोशल मीडिया पर बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख मायावती का एक वीडियो वायरल है, जिसके साथ दावा किया जा रहा है कि उन्होंने लोगों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को वोट देने की अपील की है.

बूम ने पाया कि वायरल दावा गलत है. मूल वीडियो में मायावती, भाजपा-आरएसएस के कार्यकर्ताओं का हवाला देते हुए कह रही हैं कि वे मुफ्त राशन के एवज में लोगों से वोट मांगते हैं और कहते हैं कि इसका कर्ज अदा करें.

लोकसभा चुनावों के मद्देनजर मतदाताओं को लुभाने के लिए पार्टी विशेष के समर्थक ऐसे फर्जी तथा भ्रामक वीडियो और तस्वीरें खूब शेयर कर रहे हैं. इस क्रम में मायावती के इस अधूरे भाषण के अंश को भी शेयर किया जा रहा है. लगभग 15 सेकंड के इस वीडियो में मायावती कहती नजर आ रही हैं, "श्री नरेंद्र मोदी जी ने तो आपको फ्री में राशन दिया है, आप ये जो कर्ज है वो चुनाव में आपको अदा करना है वोट के रूप में, बीजेपी को वोट देकर आपको ये कर्ज अपना अदा करना है." इसके साथ ही वीडियो पर 'अब तो मायावती ने भी कर दी भाजपा को वोट देने की अपील' भी लिखा देखा जा सकता है.

वीडियो को फेसबुक पर शेयर करते हुए एक यूजर ने लिखा, 'हिंदुओं से मायावती की अपील बीजेपी को वोट दें.'

पोस्ट का आर्काइव लिंक.

फैक्ट चेक

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने मायावती के हालिया भाषणों के बारे में सर्च किया. दावे से संबंधित कीवर्ड्स सर्च करने पर हमें 4 मई 2024 के 'पंजाब केसरी' में प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में वायरल वीडियो से संबंधित एक बयान मौजूद था, जिसके मुताबिक भाजपा पर निशाना साधते हुए मायावती ने कहा कि 'गरीबों को जो राशन मिल रहा है वो उन्हें अपने टैक्स के पैसे से मिलता है. इसलिए जब भाजपा और आरएसएस के लोग आएं और नमक का कर्ज याद दिलाएं तो आप उनके बहकावे में न आएं.' इससे हमें अंदेशा हुआ कि वायरल दावा गलत है.

आगे हम आगरा में हुई इस जनसभा के मूल वीडियो के लिए बहुजन समाज पार्टी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर गए. वहां हमें 4 मई 2024 को की गई इस सभा का लाइव वीडियो मिला.

लगभग 36 मिनट के इस वीडियो में 25 मिनट 45 सेकंड के बाद मायावती लोगों को मुफ्त राशन देने की भाजपा की स्कीम पर बोलते हुए कहती हैं, "..जिनको इन्होंने फ्री में थोड़ा राशन आदि दिया है, खाद्य सामग्री आदि दी है, उसके एवज में.. इन्होंने असेंबली के चुनाव में भी लोगों को गुमराह करने के लिए और अब लोकसभा आम चुनाव में भी.. बीजेपी और आरएसएस के लोग अपने कंधे पर थैला टांग कर गांव-गांव में घूम रहे हैं और क्या कह रहे हैं? कि देखो श्री नरेंद्र मोदी जी ने तो आपको फ्री में राशन दिया है, तो आपके ऊपर मोदी जी का बहुत कर्ज है, तो ये जो कर्ज है वो आपको अदा करना है वोट के रूप में. बीजेपी को वोट देकर आपको ये कर्ज अपना अदा करना है.."

इससे साफ है कि मायावती के भाषण की अधूरी लाइन को गलत दावे के साथ शेयर किया गया है. पूरे भाषण में मायावती को यह भी कहते सुना जा सकता है कि "भाजपा सरकार ने जो गरीब लोगों को फ्री में राशन दिया है वह बीजेपी ने अपनी जेब से नहीं दिया है, श्री नरेंद्र मोदी जी ने अपनी जेब से नहीं दिया है बल्कि आप लोग यूपी गवर्मेंट को या केंद्र की सरकार को जो भी टैक्स देते हैं, उस पैसे से दिया है."

मायावती ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर भी इससे संबंधित दो पोस्ट किए हैं. इन पोस्ट्स में उन्होंने भाजपा पर निशाना साधते हुए वायरल वीडियो का खंडन किया है और कार्रवाई की भी मांग की है.

यह स्टोरी मूल रूप से hindi.boomlive.in द्वारा प्रकाशित की गई थी, जिसे द मूकनायक द्वारा शक्ति कलेक्टिव के हिस्से के रूप में पुनः प्रकाशित की गई है।
Fact Check: मायावती ने नहीं की बीजेपी के लिए वोट की अपील, वायरल वीडियो क्रॉप्ड है
Fact Check: क्या वोटिंग में धांधली करने के लिए बंगाल में बांटी जा रही हैं नकली उंगलियां?
Fact Check: मायावती ने नहीं की बीजेपी के लिए वोट की अपील, वायरल वीडियो क्रॉप्ड है
Fact Check: क्या 400 सीट जीतने के बाद पीएम मोदी देश के संविधान को बदलने वाले हैं?
Fact Check: मायावती ने नहीं की बीजेपी के लिए वोट की अपील, वायरल वीडियो क्रॉप्ड है
Fact Check: क्या सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के रोड शो में लगे मोदी योगी के नारे?

द मूकनायक की प्रीमियम और चुनिंदा खबरें अब द मूकनायक के न्यूज़ एप्प पर पढ़ें। Google Play Store से न्यूज़ एप्प इंस्टाल करने के लिए यहां क्लिक करें.

Related Stories

No stories found.
The Mooknayak - आवाज़ आपकी
www.themooknayak.com