Fact Check: क्या 400 सीट जीतने के बाद पीएम मोदी देश के संविधान को बदलने वाले हैं?

बीजेपी नेता किरोड़ी लाल मीणा ने नहीं किया 400 सीटें जीतने पर संविधान बदलने का दावा? अधूरा है वीडियो.
Fact Check: क्या 400 सीट जीतने के बाद पीएम मोदी देश के संविधान को बदलने वाले हैं?

लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान राजस्थान सरकार में मंत्री और बीजेपी नेता किरोड़ीलाल मीणा का, एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।जिसमें वो काफी हैरान करने वाली बात बोल रहे हैं। वायरल हुए वीडियो में वो यह कह रहे हैं कि, मोदी जी 400 पार करेंगे, तो आरक्षण को भी खत्म करेंगे और संविधान को भी बदल देंगे। यूज़र्स ने वीडियो को सच मानते हुए इस दावे के साथ शेयर किया है कि बीजेपी सरकार के मंत्री भी संविधान बदलने को लेकर सच्चाई बता रहे हैं। हम वीडियो को इस कैप्शन के साथ देख सकते हैं…

भाजपा आरक्षण और संविधान खत्म करने की कसम खा चुकी है। संविधान बदलने के अपने प्रण को सभी भाजपा नेता लगातार दोहरा रहे हैं। राजस्थान के मंत्री किरोड़ीलाल मीणा को सुनें– “मोदी जी 400 पार करेंगे तो आरक्षण ख़त्म करेंगे और #संविधान को भी बदल देंगे ” 

फेसबुक पोस्ट । आर्काइव पोस्ट 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

हमने जांच की शुरुआत में यह नोटिस किया कि मीणा के सामने जो माइक है उसपर ‘फर्स्ट इंडिया न्यूज’ लिखा हुआ है। इसको मुख्य आधार मान कर हमने वीडियो की खोज शुरू की। हमें  ‘फर्स्ट इंडिया न्यूज’ का यूट्यूब चैनल मिला , जहां पर वीडियो का लंबा वर्जन 22 अप्रैल 2024 को अपलोड किया गया था। इस वीडियो के टाइटल में कांग्रेस लोगों को गुमराह कर रही ये लिखा हुआ है। जबकि इस वीडियो में मीणा साफ तौर पर कांग्रेस पर आरोप लगाते हुए बोल रहे हैं कि,  कांग्रेस ने भ्रम फैला दिया कि अगर मोदी जी 400 पार करेंगे तो आरक्षण को खत्म करेंगे और संविधान को भी बदल देंगे। ये भ्रम योजनाबद्ध तरीके से पुरे देश भर में चलाया जा रहा है और गुमराह करके भोले-भाले लोगों का वोट लेना चाहते हैं और मोदी जी ने खुद बाड़मेर में कह दिया कि अगर भीमराव अंबेडकर भी खुद इस धरती पर आ जाएं तो भी संविधान को नहीं बदल सकते। अमित शाह भी कह गए कि आरक्षण के साथ किसी भी प्रकार की छेड़खानी नहीं की जाएगी।  ये आश्वासन मैं विशेष तौर पर अपने एससी-एसटी के भाइयों देने आया हूं।  वह आश्वस्त हैं और उन्होंने भरोसा दिया है कि वे 26 तारीख को कमल का बटन दबाकर, ओम बिड़ला जी को विजयी बनाएंगे। 

इससे पता चलता है कि वो कांग्रेस पर लोगों के बीच में भ्रम फैलाने वाली बात कर रहे थें।  

आर्काइव

अंत में हमारे द्वारा किये गए वीडियो विश्लेषण से ये बात स्पष्ट हो जाती है कि, अगर मोदी जी 400 पार करेंगे तो आरक्षण को खत्म करेंगे और संविधान को भी बदल देंगे वाले वीडियो के हिस्से को बीच से काट कर भ्रामक तरीके से फैलाया गया है।

निष्कर्ष-

तथ्यों के जांच के पश्चात हमने वायरल वीडियो को अधूरा पाया है , जिसमें से एक हिस्से को काट कर झूठ फैलाया जा रहा है। मूल वीडियो में बीजेपी नेता किरोड़ी लाल मीणा ने संविधान पर कांग्रेस के लिए, ये कहा था कि कांग्रेस लोगों में भ्रम फैला रही है कि, अगर मोदी जी 400 पार करेंगे तो आरक्षण को खत्म करेंगे और संविधान को भी बदल देंगे। ऐसे में साबित होता है कि मीणा के अधूरे बयान को गलत संदर्भ से शेयर किया गया है। 

यह स्टोरी मूल रूप से Factcrescendo द्वारा प्रकाशित की गई थी, जिसे द मूकनायक द्वारा शक्ति कलेक्टिव के हिस्से के रूप में पुनः प्रकाशित की गई है।
Fact Check: क्या 400 सीट जीतने के बाद पीएम मोदी देश के संविधान को बदलने वाले हैं?
Fact Check: एससी-एसटी और ओबीसी आरक्षण को समाप्त करने की बात करते अमित शाह के वीडियो का सच!
Fact Check: क्या 400 सीट जीतने के बाद पीएम मोदी देश के संविधान को बदलने वाले हैं?
Fact Check: सोशल मीडिया पर समय बिताने वाले युवाओं को लाख रुपये देने के दावे के साथ वायरल Rahul Gandhi का क्लिप फेक
Fact Check: क्या 400 सीट जीतने के बाद पीएम मोदी देश के संविधान को बदलने वाले हैं?
फैक्ट चेक: 'SC/ST मुर्दाबाद' के नारे लगा रही भीड़ के वायरल वीडियो का सच

द मूकनायक की प्रीमियम और चुनिंदा खबरें अब द मूकनायक के न्यूज़ एप्प पर पढ़ें। Google Play Store से न्यूज़ एप्प इंस्टाल करने के लिए यहां क्लिक करें.

Related Stories

No stories found.
The Mooknayak - आवाज़ आपकी
www.themooknayak.com