उत्तर प्रदेश: खेत में जानवर घुसने पर दलित महिला की बेरहमी से पिटाई, 5 घायल

प्रदेश के दो जिलों से दलित महिलाओं के साथ मारपीट का मामला सामने आया है. पुलिस मामले में आरोपियों की तलाश में जुट गई है.
अमेठी में मारपीट में घायल एक युवक
अमेठी में मारपीट में घायल एक युवक

उत्तर प्रदेश। अमेठी जिले में देर रात खेत में जानवर घुसने से नाराज लोगों ने दलित बस्ती पर हमला कर दिया। हमले में एक महिला समेत पांच लोग गंभीर रूप से घायल हो गए, जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया। मामले में पुलिस ने सात नामजद समेत कई अज्ञात पर मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।

मामला बाजार शुकुल थाना क्षेत्र के नोहरेपुर गांव का है, जहां गांव के बीच दलित बस्ती के किनारे मुस्लिम आबादी है। देर रात करीब 10 बजे दलित के जानवर मुस्लिम व्यक्ति के खेतों में चले गए। जानवर के खेतों में जाने से नाराज एक दर्जन से अधिक मुस्लिम समुदाय के लोगों ने लाठी-डंडो से लैस होकर पहुंचे और पूरी दलित बस्ती पर हमला कर दिया। हमलावरों ने घंटो उत्पात मचाया, जिसमें एक महिला समेत पांच दलित गंभीर रूप से घायल हो गए।

घटना की जानकारी मिलते ही स्थानीय पुलिस के अलावा कई थानों की फोर्स मौके पर पहुंची और सभी घायलों को इलाज के लिए बाजार शुकुल सीएचसी में भर्ती कराया, जहां उनका इलाज चल रहा है। पीड़ित पक्ष की तहरीर पर पुलिस ने 7 नामजद समेत कई अज्ञात पर गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।

घटना को लेकर बाजार शुकुल एसओ अवनीश चौहान ने द मूकनायक को बताया कि दलित बस्ती के बगल में मुस्लिमों के खेत थे, जिसे लेकर विवाद हुआ था। पीड़ितों की तहरीर पर सात नामजद और कई अज्ञात पर गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। आरोपियों की तलाश की जा रही है।

अलीगढ़ में खेतों में बकरी घुसने पर दलित महिला की चप्पलों से पिटाई

अलीगढ़ जिले के थाना गोंडा क्षेत्र के गांव धोरा पालन में खेतों में बकरी का बच्चा घुसने पर लोगों द्वारा दलित महिला के साथ गांव के बीच रास्ते पर पटक कर बालों को नाचते हुए चप्पलों से पिटाई किए जाने का 41 सेकंड का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। खेतों में बकरी का बच्चा घुसने पर लोगों द्वारा की गई मारपीट का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होते ही पुलिस महकमें हड़कंप मच गया और आनंन-फानन में पुलिस ने पीड़ित दलित महिला की तहरीर पर उसको जाति सूचक शब्दों से अपमानित कर चप्पलों से पिटाई करने वाले लोगों के खिलाफ थाने पर आईपीसी की धारा 323,504,506 और एससी एसटी एक्ट के तहत तत्काल मुकदमा पंजीकृत किया।

महिला को पिटते हुए आरोपी
महिला को पिटते हुए आरोपी

वायरल वीडियो के आधार पर पुलिस दलित महिला के साथ मारपीट करने वाली महिला और उसके परिजनों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उनकी तलाश में जुट गई है।

जानकारी के अनुसार थाना गोंडा क्षेत्र के धोरा पालन गांव निवासी पीड़ित दलित महिला अनीता पत्नी राजपाल सिंह के द्वारा थाने पहुंचकर पुलिस को मुकदमा दर्ज करने के लिए दिए गए लिखित तहरीर में आरोप लगाया है कि उसके और उसके परिवार के लोगों के साथ हुई घटना 22 दिसंबर 2023 की है। जब उसकी बकरी का बच्चा गांव के ही उंची जाति के व्यक्ति मदनलाल पुत्र भगवान स्वरूप के खेतों में गलती से चला गया था।

मदनलाल पुत्र भगवान स्वरूप के खेतों में बकरी का बच्चा जाने की बात आरोपियों को नागवार गुजरी। इसके बाद मदनलाल पुत्र भगवान स्वरूप ने अपने परिवार की महिला रुक्मणी और उसके बेटे सोनू ने हमलावर होते हुए उसके घर में घुसकर मारपीट करते हुए हमला बोल दिए. महिला के घर में घुसकर और घर से बाहर खींचकर चप्पलों से की जा रही पिटाई का वीडियो ग्रामीणों द्वारा ने मोबाइल कैमरे में कैद कर लिया और घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया।

घटना के बाद पीड़ित दलित महिला अपनी घायल बेटी और पति के साथ थाने पहुंची और पुलिस को पूरे मामले से अवगत कराते हुए तहरीर देकर मुकदमा दर्ज कराया। जिसके बाद पुलिस ने मारपीट में घायल महिला को मेडिकल परीक्षण हेतु उपचार के लिए अस्पताल भेजा। पुलिस मारपीट करने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई शुरू करते हुए गिरफ्तार करने की कोशिश में जुटी है।

अमेठी में मारपीट में घायल एक युवक
मोटिवेशनल स्पीकर के पीछे का जातिवादी और महिला विरोधी चेहरा, कई विवादों से जुड़ा है नाता!
अमेठी में मारपीट में घायल एक युवक
मध्य प्रदेश: गैस पीड़ितों को नहीं मिला निःशुल्क इलाज, न पेंशन की सुविधा, ग्राउंड रिपोर्ट में सामने आईं चौंकाने वाली खामियां
अमेठी में मारपीट में घायल एक युवक
राष्ट्रीय उपभोक्ता अधिकार दिवस: आयोगों में रिक्त हैं पद, लाखों मामले विचाराधीन पड़े!

द मूकनायक की प्रीमियम और चुनिंदा खबरें अब द मूकनायक के न्यूज़ एप्प पर पढ़ें। Google Play Store से न्यूज़ एप्प इंस्टाल करने के लिए यहां क्लिक करें.

Related Stories

No stories found.
The Mooknayak - आवाज़ आपकी
www.themooknayak.com