कानपुरः दलित बस्ती की अनदेखी को लेकर नाले में उतरकर प्रदर्शन करता दलित युवक।
कानपुरः दलित बस्ती की अनदेखी को लेकर नाले में उतरकर प्रदर्शन करता दलित युवक।The Mooknayak

यूपी: गंदगी से बजबजाते नाले में उतरा दलित युवक! जानिए अनोखे विरोध प्रदर्शन के बाद क्या हुआ?

कानपुर के गोविंद नगर डीबीएस बस्ती में काफी समय से नाले की सफाई न होने के कारण नाले का पानी अब रोड पर आ गया है। जिससे राहगीरों और आम जनमानस को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

कानपुर. दलित बस्तियों के साथ सौतेला व्यवहार कोई नई बात नहीं है। नगर निकाय और नगर निगम अक्सर हाशिए के समाज से आने वाले लोगों की बस्तियों में आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने में आनाकानी करते रहे हैं। ताजा मामला यूपी के कानपुर शहर (Kanpur city) के गोविंद नगर डीबीएस बस्ती का है। यहां काफी समय से नाले की सफाई नहीं होने के कारण नाले का पानी अब रोड पर आ गया है, जिससे राहगीरों और आम जनमानस को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। नाला खुला होने पर बस्ती में रहने वाले लोग गिरकर चोटिल हो रहे है, जिससे त्रस्त होकर बस्ती में रहने वाले एक दलित युवक ने गंदगी से भरे नाले में उतरकर प्रदर्शन किया। जिसको देखने के लिए लोगों की भीड़ लग गई।

नाले में खड़े होकर नगर निगम पर लगाए आरोप

गोविंद नगर जोन 5 वार्ड 2 हरिजन बस्ती में काफी समय से सफाई नहीं होने के कारण नाला गन्दगी से पट चुका है। जिसकी वजह से नाले का पानी रोड पर आ गया। इस बात से परेशान होकर उसी इलाके के रहने वाले विकास कठेरिया आज भरे नाले में घुसकर हाथ जोड़ नाला सफाई के लिए प्रदर्शन करने लगे। विकास को देख आस-पास के लोग इकट्ठा हो गये और नगर निगम के खिलाफ़ नारेबाजी करने लगे। युवक का कहना है कि जब तक नाले की साफ़ सफाई नहीं होगी तब तक वह नाले से नहीं निकलेंगे। उन्होंने ने कहा- "इस गन्दगी और भरे पानी से जनता बीमार हो रही है।"

विकास कठेरिया ने द मूकनायक से कहा- "हमने पार्षद को समस्या से अवगत कराया था, इसके बाद भी सफाई नहीं हुई। नाले की सफाई व बस्ती में समस्याओं को लेकर कानपुर नगर निगम आयुक्त को ज्ञापन भी दिया, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। इसलिए प्रशासन का ध्यान खींचने के लिए नाले में उतरना पड़ा। जब तक नाले की सफाई नहीं होगी यह विरोध प्रदर्शन जारी रहेगा।" इधर, इस अनोखे प्रदर्शन के वीडियो बनाकर कुछ लोगों ने सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया।

काफी समय से नहीं हुई सफाई

इलाके के लोगों ने बताया कि काफी समय से नाले की सफ़ाई नहीं हुई है। जिससे रहने वालों लोगों को काफी दिक्कत हो रही है। वहीं होली त्योहार भी नजदीक है। कई बार शिकायत करने के बाद भी पार्षद सुनते नहीं हैं। घर जाओ तो कहते है कि सरकार हमारी नहीं है, काम नहीं हो पाएगा। वहीं इसकी जानकारी नगर निगम विभाग को भी दे चुके है, लेकिन अभी तक कोई कार्य नहीं हुआ है।

बच्चे हो रहे बीमार

उसी मोहल्ले की रहने वाली सुनीता ने द मूकनायक को बताया- "नाला सफाई नहीं होने के कारण बच्चे बीमार रहते है। ये दिक्कत आज की नहीं है। पहले भी रह चुकी है। नाला सफाई बस कागजों पर होती है। दलित बस्ती होने के कारण सफाई नहीं होती है। आज नाले का पानी रोड पर आ गया है। नाले के पानी की बदबू से घर में बैठना मुश्किल हो गया। निकलने में दिक्कत हो रही है। काफी लोग गिर कर चोटिल हो चुके हैं।"

कानपुर नगर निगम जोन-4 के पीआरओ प्रभात द्विवेदी ने द मूकनायक से कहा-"वायरल वीडियो के माध्यम से सूचना मिली है। संबंधित सफाई निरीक्षक से जवाब तलब किया गया है। नाले की सफाई के लिए आदेश दिए गए है।"

कानपुरः दलित बस्ती की अनदेखी को लेकर नाले में उतरकर प्रदर्शन करता दलित युवक।
तमिलनाडु: दलित के प्रवेश पर विरोध के बाद सील हुआ मंदिर, जानिए पूरा मामला..
कानपुरः दलित बस्ती की अनदेखी को लेकर नाले में उतरकर प्रदर्शन करता दलित युवक।
तमिलनाडू : सफाई कर्मियों का भोजन ले जाने वाले थे कचरा ट्रक में, जानिये जन विरोध के बाद क्या हुआ?

द मूकनायक की प्रीमियम और चुनिंदा खबरें अब द मूकनायक के न्यूज़ एप्प पर पढ़ें। Google Play Store से न्यूज़ एप्प इंस्टाल करने के लिए यहां क्लिक करें.

Related Stories

No stories found.
The Mooknayak - आवाज़ आपकी
www.themooknayak.com