अब तक की खबरें: ग्राम प्रधान की बेटी से शादी करने पर दलित युवक के परिवार का हुक्का-पानी बंद, सामाजिक बहिष्कार जारी

अब तक की खबरें: ग्राम प्रधान की बेटी से शादी करने पर दलित युवक के परिवार का हुक्का-पानी बंद, सामाजिक बहिष्कार जारी
Pic- TOI

नई दिल्ली। भारत में बीते 24 घन्टे में दलित और महिला उत्पीड़न के कई मामले दर्ज किए गए हैं। यूपी के बुलंदशहर जिले के सिकंदराबाद में पड़ोसी युवक द्वारा नाबालिग को खेत में ले जाकर बलात्कार की घटना हुई। परिजनों ने आरोपी युवक के खिलाफ कोतवाली में तहरीर दी। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। दिल्ली के तिमारपुर में एक महिला को नौकरी दिलाने के नाम पर डेढ़ साल तक यौन शोषण का शिकार बनाया गया। इस मामले में भी पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर आरोपी को अपनी गिरफ्त में ले लिया है। वहीं दिल्ली में 15 साल की बच्ची से रेप के मामले में महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया है। झारखंड के धनबाद जिले में ग्राम प्रधान की बेटी से शादी करने पर दलित परिवार का हुक्का पानी बन्द कर दिया गया। जबकि हरियाणा के हिसार जिले में प्रश्न का सही उत्तर नहीं देने पर दलित छात्र की बर्बरता से पिटाई की गई। इस मामले में भी एससी एसटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।

जानिए क्या है सभी मामले?

यूपी के बुलंदशहर जिले के सिकंदराबाद में पड़ोसी युवक द्वारा नाबालिग को खेत में ले जाकर बलात्कार करने का मामला प्रकाश में आया है। परिजनों ने आरोपी युवक के खिलाफ कोतवाली में तहरीर दी। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया।

धनबाद में पीड़ित परिवार के साथ भीम आर्मी कार्यकर्ता
धनबाद में पीड़ित परिवार के साथ भीम आर्मी कार्यकर्ता

पुलिस आरोपी से पूछताछ में जुटी है। क्षेत्र के एक गांव निवासी व्यक्ति ने कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज कराते हुए बताया कि उसका बड़ा भाई गांव में ही किराए के मकान में परिवार समेत रहता है। मंगलवार की रात उसकी 14 वर्षीय भतीजी को पड़ोस में रहने वाला युवक खेतों पर ले गया और उसके साथ बलात्कार किया। काफी देर तक जब उसकी भतीजी घर नहीं लौटी, तो वह अपने भाई के साथ उसकी तलाश में गया। तो उसकी भतीजी रोती हुई खेतों की तरफ से आती हुई दिखाई दी। पूछने पर भतीजी ने अपने साथ हुई वारदात की जानकारी दी। परिजन पीड़िता को कोतवाली लेकर पहुंचे और पुलिस को मामले की जानकारी दी। कोतवाल राजपाल सिंह तोमर ने बताया कि आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया गया है। पीड़िता को मेडिकल जांच के लिए भेजा गया है।

दिल्ली नौकरी लगवाने का झांसा देकर 4 आरोपियों ने किया बलात्कार

नई दिल्ली: उत्तरी जिले के तिमारपुर इलाके में 33 वर्षीय महिला को नौकरी लगवाने का झांसा देकर बलात्कार करने का मामला सामने आया है। महिला के एक जानकार ने प्रसाद में नशीला पदार्थ मिलाकर उसके साथ बलात्कार किया। वारदात के दौरान आरोपित ने पीड़िता के अश्लील फोटो और वीडियो बना ली।

बाद में इंटरनेट मीडिया पर उसे प्रसारित करने की धमकी देकर और डिलीट करने के नाम पर मुख्य आरोपित और उसके तीन अन्य दोस्तों ने डेढ़ वर्ष तक कई बार बलात्कार किया। मामले में पुलिस ने दुष्कर्म की धारा में रिपोर्ट दर्ज कर मुख्य आरोपित को गिरफ्तार कर लिया है।

15 साल की रेप पीड़िता से मिलने अस्पताल पहुंचीं दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष, पुलिस को नोटिस जारी

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष ने एक 15 साल की लड़की से रेप के मामले में दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया है। आयोग को लड़की के पिता से शिकायत मिली, जिन्होंने आयोग को बताया कि वह अपने परिवार के साथ मदनगीर, अंबेडकर नगर में रहते हैं।

आयोग ने गिरफ्तार आरोपी की जानकारी के साथ पूछा है कि क्या शिकायत में दिए गए बाकी आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। स्वाति मालीवाल ने कहा कि लड़की पर बहुत ही गहरा प्रभाव पड़ा है। उसे पैनिक अटैक आ रहे हैं। उसका बयान तुरंत दर्ज किया जाना चाहिए, और सभी और उपयोग का पता लगाकर उन्हें तुरंत गिरफ्तार किया जाना चाहिए। आयोग को बताया गया कि इस मामले में अंबेडकर थाने में आईपीसी की धारा 376 और 6 पाक्सो के तहत प्राथमिक शिकायत दर्ज की गई है। हालांकि, एफआईआर में केवल एक आरोपी का उल्लेख है। आयोग को बताया गया है, कि पीड़िता का 164 सीआरपीसी के तहत बयान दर्ज नहीं किया गया लड़की एक सरकारी अस्पताल में भर्ती है स्वाति मालीवाड़ ने 22 अगस्त को लड़की और उसके परिवार से मुलाकात की।

समाज से निकाला

झारखंड के धनबाद जिले में एक दलित परिवार को केवल इस बात पर समाज से बहिष्कृत कर दिया गया क्योंकि उसके बेटे ने ग्राम प्रधान (मुखिया) की बेटी से शादी कर ली थी। दलित परिवार के सदस्यों ने दावा किया कि नवविवाहित जोड़े ने अपनी जान बचाने के लिए गांव छोड़ दिया है। गांव में एक गुट के लोगों ने दूल्हे के माता-पिता को कथित तौर पर सार्वजनिक पानी की टंकी से पीने का पानी लाने और तालाब में स्नान करने से रोक दिया है। रविवार को दलित परिवार ने कुछ ग्रामीणों के खिलाफ उनका सामाजिक बहिष्कार करने की शिकायत दर्ज कराई थी।

नवविवाहित जोड़े
नवविवाहित जोड़े

पुलिस ने बताया कि यह घटना राजधानी रांची से करीब 200 किलोमीटर दूर बरोरा पुलिस थाने के अंतर्गत दरिदा पंचायत के एक गांव में हुई है। बरोरा थाना प्रभारी नंदू पाल ने कहा कि उन्हें दूल्हे के पिता महेंद्र कालिंदी से सामाजिक बहिष्कार का सामना करने की शिकायत मिली है। पुलिस ने कहा है कि हम मामले की जांच कर रहे हैं। अगर शिकायत सही पाई गई तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी क्योंकि किसी भी नागरिक को उसके मौलिक अधिकारों से वंचित नहीं किया जा सकता है।

दलित छात्र को पीटा

हिसार के आर्यनगर में दलित छात्र को पीटने का मामला सामने आया है। सरकारी स्कूल के प्रिंसिपल ने नौ वर्ष के छात्र से प्रश्न पूछा तो उसे नहीं आया। इस पर प्रिंसिपल ने उसकी पिटाई कर दी। जिससे कि बच्चा सहम गया। आजाद नगर पुलिस ने परिजनों की शिकायत पर जीएसएसएस आर्यनगर के प्रिंसिपल मनोज कुमार के खिलाफ एससी- एसटी और जेजे एक्ट के तहत केस दर्ज कर लिया है।

पुलिस को दी शिकायत में विकास कुमार ने बताया कि उसके मामा का नौ वर्षीय लड़का आर्य नगर के सरकारी स्कूल में तीसरी कक्षा में पढ़ता है। सीनियर सेकेंडरी स्कूल का प्रिंसिपल मनोज कुमार ने 23 अगस्त को दोपहर करीब डेढ़ बजे प्राइमरी स्कूल के बच्चों से सवाल जवाब किए। जब उसके मामा के बेटे को प्रश्न नहीं आया तो उसकी जमकर पिटाई की। घायल छात्र को आर्यनगर सीएचसी में दाखिल करवाया गया। बाद में उसे हिसार सिविल अस्पताल में इलाज के लिए रेफर किया गया।

यह भी पढ़ें-
अब तक की खबरें: ग्राम प्रधान की बेटी से शादी करने पर दलित युवक के परिवार का हुक्का-पानी बंद, सामाजिक बहिष्कार जारी
Ground Report मणिपुर हिंसा: स्थिति सामान्य फिर भी डर क्यों है बरकरार ?
अब तक की खबरें: ग्राम प्रधान की बेटी से शादी करने पर दलित युवक के परिवार का हुक्का-पानी बंद, सामाजिक बहिष्कार जारी
राजस्थान के लोक कलाकार: मान-सम्मान के साथ पहचान के भी 'तलबगार'
अब तक की खबरें: ग्राम प्रधान की बेटी से शादी करने पर दलित युवक के परिवार का हुक्का-पानी बंद, सामाजिक बहिष्कार जारी
ट्रांस कम्युनिटी के साथ स्कूल-कॉलेज में यौन प्रताड़ना: 10 साल पहले छूटी शिक्षा की डोर, अब नूर होंगी राजस्थान विवि की पहली ट्रांसस्टूडेंट

द मूकनायक की प्रीमियम और चुनिंदा खबरें अब द मूकनायक के न्यूज़ एप्प पर पढ़ें। Google Play Store से न्यूज़ एप्प इंस्टाल करने के लिए यहां क्लिक करें.

The Mooknayak - आवाज़ आपकी
www.themooknayak.com