दिनभर की महत्वपूर्ण खबरेंः हॉस्टल वार्डन व नाइट गार्ड पर आदिवासी छात्राओं से अश्लील हरकत करने का आरोप

आवासीय विद्यालय के प्रभारी प्रिंसिपल और नाईट गार्ड द्वारा उनके जबरन कपड़े उतरवाकर छेड़छाड़ करने का मामला सामने आया है।
आवासीय विद्यालय के प्रभारी प्रिंसिपल और नाईट गार्ड.
आवासीय विद्यालय के प्रभारी प्रिंसिपल और नाईट गार्ड.TV9 Bharatvarsh

झारखंड के दुमका जिले में अनुसूचित जनजाति आवासीय बालिका उच्च विद्यालय की नाबालिग छात्राओं के साथ अश्लीलता की हदें पार की गई हैं। आवासीय विद्यालय के प्रभारी प्रिंसिपल और नाईट गार्ड के द्वारा उनके जबरन कपड़े उतरवाकर छेड़छाड़ करने का मामला सामने आया है। स्कूल के प्रिंसिपल और गार्ड द्वारा हर दिन की जा रही गलत हरकतों से परेशान होकर छात्राओं ने इसकी शिकायत दुमका जिला के उपायुक्त आंजनेयुलू दोड्डे से की है।

मामले की गंभीरता देखते हुए दुमका उपायुक्त ने इसकी जांच प्रसिक्षु आईएएस प्रांजल और कार्यपालक पदाधिकारी सुप्रिया किस्कू को दिया है। जांच के क्रम में दुमका उपायुक्त द्वारा प्रशिक्षु आईएएस प्रांजल और कार्यपालक पदाधिकारी के नेतृत्व में गठित टीम ने आवासीय विद्यालय की छात्राओं द्वारा प्रिंसिपल शैलजानंद झा और नाइट गार्ड शिव पूजन पर लगाए गए अश्लीलता और छेड़खानी के आरोप को सही पाया है।

आरोपियों के खिलापफ पॉस्कोए एसटी.एससी एक्ट सहित विभिन्न धाराओं में प्राथमिकी दर्ज करवाई गई है। इसके साथ ही अनुसूचित जनजाति आवासीय बालिका उच्च विद्यालय में पढ़ाने वाले दो शिक्षक को भी स्कूल में शराब पार्टी करने के आरोप में दोषी पाया गया है। उनके खिलाफ भी प्राथमिकी दर्ज करवाई गई है।

दलित युवती का अपहरण कर रेप करने का आरोपी गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश के बलिया जिले के बांसडीह कोतवाली क्षेत्र में एक दलित युवती को बहला फुसलाकर भगा ले जाने तथा कथित रूप से बलात्कार करने के मामले में पुलिस ने गत शुक्रवार को आरोपी युवक को गिरफ्तार कर लिया।

पुलिस के अनुसार बांसडीह कोतवाली क्षेत्र के एक गांव की रहने वाली दलित युवती को 22 जून को इसी कोतवाली क्षेत्र के उत्तर टोला गांव निवासी विकेश तिवारी कथित रूप से बहला फुसलाकर भगा ले गया। उस समय युवती सिलाई सीखने गई थी। युवती के पिता ने जब विकेश तिवारी के पिताए मां एवं भाई को उलाहना दिया तो इन लोगों ने जातिसूचक शब्द का प्रयोग करते हुए अपशब्द बोला।

इस मामले में युवती के पिता की तहरीर पर 20 जुलाई को विकेश तिवारीए उसके पिता हरेंद्र तिवारीए मां उर्मिला व भाई रितेश के विरुद्ध अनुसूचित जातिध्जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम एवं भारतीय दंड संहिता आईपीसी की धारा 366 व 504 शांति भंग करने के इरादे से जानबूझकर अपमान के तहत प्राथमिकी दर्ज की गयी।

जिला पुलिस अधीक्षक एस आनंद ने बताया कि बांसडीह कोतवाली पुलिस ने आरोपी विकेश तिवारी को कोतवाली क्षेत्र के दुर्गा मंदिर के समीप से गिरफ्तार कर अपहृत युवती को मुक्त करा लिया। युवती ने बयान दिया है कि विकेश तिवारी उसे अगवा कर ले गया तथा उसके साथ बलात्कार किया है। पीडि़ता के बयान के आधार पर मुकदमें में भारतीय दण्ड संहिता की धारा 376 जोड़ी गई है। एसपी ने बताया कि पुलिस ने गिरफ्तार विकेश तिवारी को शुक्रवार को बलिया के एक स्थानीय अदालत में पेश किया तथा अदालत ने उसे न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया है।

बिहार में पत्रकार की गोली मारकर हत्या

पत्रकार विमल यादव .
पत्रकार विमल यादव .Hindustan.com

बिहार के अररिया में गत शुक्रवार सुबह एक पत्रकार की हत्या कर दी गई। हमलावरों ने पत्रकार विमल यादव के घर का दरवाजा खटखटाया उन्होंने दरवाजा खोला तो हमलावरों ने फायरिंग कर दी। उनकी घटनास्थल पर मौत हो गई।

पुलिस ने 4 संदिग्धों को हिरासत में लिया है। पुलिस उससे पूछताछ कर रही है। साथ ही इन चारों की निशानदेही के आधार पर अन्य आरोपियों की तलाश में छापेमारी कर रही है। पत्रकार विमल यादव के पिता ने इस मामले में 8 लोगों पर नामजद रिपोर्ट दर्ज करवाई। पत्रकार विमल यादव के परिजनों का कहना है कि 4 साल पहले यानी अप्रैल 2019 में विमल यादव के छोटे भाई गब्बू यादव की हत्या कर दी गई थी। उस वक्त गब्बू यादव बेलसरा पंचायत के सरपंच थे। विमल अपने भाई की हत्याकांड के मुख्य गवाह थे। केस का स्पीडी ट्रायल चल रहा था। विमल की मुख्य गवाही होनी थी। अचानक उनकी हत्या कर दी गई।

नवजात शिशु को लगा दिए एक साथ पांच टीके

केरल से हैरान कर देने वाला एक मामला सामने आया है। राज्य के पलक्कड़ जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में एक नर्स ने पांच दिन के नवजात शिशु को एक की जगह पांच वैक्सीन लगा दीं। वैक्सीन की ओवरडोज के बाद बच्चे को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यह घटना गत बुधवार को हुई। जब माताण्पिता अपने बच्चे को बीसीजी का टीका लगवाने के लिए पीएचसी पिरायिरी लेकर गए थे। वहां की नर्स ने बीसीजी के अलावाए बच्चे को पेंटावेलेंट वैक्सीनए इनएक्टिवेटेड पोलियोवायरस वैक्सीनए न्यूमोकोकल वैक्सीनए ओरल पोलियोवायरस वैक्सीन और रोटावायरस वैक्सीन लगा दीं। बच्चे का जन्म 12 अगस्त को हुआ था।

चारुलता नाम की नर्स ने माता.पिता के साथ अभद्र व्यवहार किया और कथित तौर पर बच्चे को एक ओरल ड्रॉप देने के अलावा उसके हाथ और पैरों पर दवाइयाँ इंजेक्ट कीं। माता-पिता ने डॉक्टर से शिकायत की। इसके बाद अधिकारियों ने नर्स को निलंबित कर दिया। रिपोर्ट में कहा गया है कि जिला चिकित्सा अधिकारी ने घटना की जांच शुरू कर दी है।

द मूकनायक की प्रीमियम और चुनिंदा खबरें व्हाट्सअप पर प्राप्त करने के लिए आप हमारे व्हाट्सअप ग्रुप से भी जुड़ सकते हैं। व्हाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Related Stories

No stories found.
logo
The Mooknayak - आवाज़ आपकी
www.themooknayak.com