राजस्थानः वोट की ताकत पहचाने बहुजन, अपनों की सरकार बनाएं-चंद्रशेखर आजाद

प्रदेश की राजधानी जयपुर में आजाद समाज पार्टी का सामाजिक न्याय सम्मेलन आयोजित, उमड़ा जनसैलाब।
जयपुर। सामाजिक न्याय सम्मेलन को सम्बोधित करते चंद्रशेखर आजाद।
जयपुर। सामाजिक न्याय सम्मेलन को सम्बोधित करते चंद्रशेखर आजाद।The Mooknayak

जयपुर। राजस्थान में विधानसभा चुनावों का बिगुल बज चुका है। गुलाबी नगरी जयपुर में सामाजिक न्याय महासम्मेलन के बहाने रविवार को आजाद समाज पार्टी व भीम आर्मी ने चुनावी रण की हुंकार भरकर दलित, आदिवासी मतदाताओं की नाव पर सवार होकर सत्ता तक पहुंचने का ख्वाब पाले बैठे राजनैतिक दलों में खलबली मचा दी है।

आजाद समाज पार्टी अध्यक्ष चन्द्रशेखार आजाद ने जयपुर में हुए सामाजिक न्याय महासम्मेलन के मंच से कहा कि इस बार राजस्थान की धरती ऐतिहासिक निर्णय लेने वाली है। सरकार से प्रताडि़त जनता अमीरों को नकार कर गरीबों के बच्चों को ताकत देगी। आजाद ने राजस्थान और केन्द्र सरकार पर दलित, आदिवासी, मुस्लिम और पिछड़ों के साथ न्याय में हो रहे भेदभावों को लेकर सवाल किए।

बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर व मान्यवर कांशीराम के चित्र पर पुष्प अर्पित करते आसपा अध्यक्ष।
बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर व मान्यवर कांशीराम के चित्र पर पुष्प अर्पित करते आसपा अध्यक्ष। The Mooknayak

आजाद ने कहा कि भाजपा सरकार हो या फिर कांग्रेस पार्टी की सरकार। सभी जगह बहुजनों को अपने हक और अधिकारों के लिए लड़ना पड़ता है। न्याय पाने के लिए सड़कों पर संघर्ष करना पड़ता है। सामाजिक ताने-बाने में बहुजनों के साथ भेद होता है। सरकारी सिस्टम भी उसी ढर्रे पर चले तो फिर न्याय किससे मिलेगा। यह बहुजनों को समझना होगा।

आजाद ने कहा कि चुनावी सीजन है। आप को बाबा साहब ने वोट की ताकत दी है। आप के पास वो ताकत है जिससे आप अपनी सरकार कायम कर सकते हो। फिर आपको न्याय के लिए सड़कों पर संघर्ष नहीं करना पड़ेगा।

आजाद ने आगे कहा कि हमने प्रदेश में अलग-अलग सम्भागों में 6 सामाजिक न्याय सम्मेलन किए हैं। सातवां सम्मेलन हमारा प्रदेश की राजधानी जयपुर में हो रहा है। यह जगह इस लिए चुनी गई कि यहां प्रदेश की सरकार बैठी है। हम सरकार से समाज के लोगों पर हुए अत्याचार और अन्याय का हिसाब लेने आए हैं। ताकि वोट के जरिए सूद सहित चुका सकें।

सातवां सामाजिक न्याय सम्मेलन.
सातवां सामाजिक न्याय सम्मेलन.The Mooknayak

आजाद ने कहा कि आपके जज्बे का कायल हूं। प्रदेश भर से आप यहां पहुंचे। राजस्थान के साथियों ने मेरेे मान-सम्मान को कम नहीं होने दिया। मेरी पगड़ी आप लोग है। मेरा सम्मान माताएं-बहनें है। मेरा जीवन भी आप सब के लिए है।

महासम्मेलन को भीम आर्मी प्रदेश प्रभारी अनिल धेनवाल, जोधपुर से आनन्दपाल आजाद, संजय वाल्मिकी, मोहनलाल बैरवा, मुकेश बैरवा, हिमांशु वाल्मिकी, निजाम चौधरी, सत्यवान चौधरी सहित प्रदेश स्तरीय दर्जनों नेताओं ने सम्बोधित किया। इस दौरान वक्ताओं ने कहा कि वोट मांगने वालों से सवाल करना है। जितेन्द्र मेघवाल की हत्या हुई तब कहां थे। कार्तिक भील को मौत के घाट उतारा गया तब कहां थे।

प्रदेश भर से आए कार्यकर्ता

आजाद समाज पार्टी, भीम आर्मी के सातवें सामाजिक न्याय महासम्मेलन में रविवार को प्रदेश भर से कार्यकर्ता पहुंचे। झालावाड़, बारां, कोटा, बूंदी, भीलवाड़ा, जोधपुर, जैसलमेर, बाडमेर, उदयपुर, डूंगरपुर, भीलवाड़ा, बांसवाड़ा, चूरू, सीकर, नागौर, जालौर, सवाईमाधोपुर, दौसा, करौली, अलवर व भरतपुर से भी हजारों की संख्या में कार्यकर्ता जयपुर पहुंचे। रविवार को सूरज निकलने के साथ ही गुलाबी शहर में हर तरफ हाथों में नीला झण्डा नजर आया। लोग जयभीम के नारों के साथ सभा स्थल पहुंचे। इससे पूर्व रात को जयपुर पहुंचे कार्यकर्ताओं के लिए जयपुर के अलग-अलग इलाकों में ठहरने की व्यवस्था की गई थी।

सामाजिक न्याय महासम्मेलन उमड़ा में  जनसैलाब.
सामाजिक न्याय महासम्मेलन उमड़ा में जनसैलाब.The Mooknayak

साइकिल यात्रियों का किया सम्मान

आजाद समाज पार्टी, भीम आर्मी की प्रदेश में सामाजिक परिवर्तन आर्थिक मुक्ति आंदोलन के तहत साइकिल यात्रा चल रही है। साइकिल यात्रा सामाजिक न्याय महासम्मेलन में पहुंची। जहां साइकिल यात्रियों का चन्द्रशेखर आजाद ने सम्मान किया। सम्मान के बाद आजाद ने कहा कि यह साइकिल यात्रा जारी रहेगी। प्रदेश के सभी विधान सभा क्षेत्रों में पहुंचेगी। सामाजिक परिवर्तन आर्थिक मुक्ति आंदोलन के तहत प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर सभाएं भी होंगी।

द मूकनायक की प्रीमियम और चुनिंदा खबरें अब द मूकनायक के न्यूज़ एप्प पर पढ़ें। Google Play Store से न्यूज़ एप्प इंस्टाल करने के लिए यहां क्लिक करें.

The Mooknayak - आवाज़ आपकी
www.themooknayak.com