UP: डिप्टी सीएम और कैबिनेट मंत्री के आवास पर महिला शिक्षक अभ्यर्थियों का हल्ला बोल

अभ्यर्थियों ने कहा कि सरकार महिलाओं के लिए बहुत कुछ करने के दावे करती हैं पर 600 से ज्यादा दिनों से धरना दे रहे महिला अभ्यर्थियों की कोई सुनवाई नहीं हो रही।
डिप्टी सीएम आवास पर प्रदर्शन करती महिलाओं को हटाती पुलिस।
डिप्टी सीएम आवास पर प्रदर्शन करती महिलाओं को हटाती पुलिस।The Mooknayak

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 6800 पदों पर शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थियों का प्रदर्शन लगातार 627वें दिन भी जारी रहा। महिला दिवस के अवसर पर शिक्षक अभ्यर्थी महिलाएं शुक्रवार सुबह बड़ी संख्या में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या के आवास पहुंच गए। वहीं शाम को कैबिनेट मंत्री ओम प्रकाश राजभर के आवास पहुंच जमकर नारेबाजी की। पुलिस ने सभी अभ्यर्थियों को वाहनों में भरकर ईको गार्डन पहुंचा दिया। इससे पूर्व गुरुवार को यह सभी अभ्यर्थी शिक्षा मंत्री के आवास पहुंच गए थे।

दरअसल, 69 हजार शिक्षक भर्ती मामले में 6800 आरक्षित पदों पर हुई अनियमितता और अपनी मांगों को लेकर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या के आवास सुबह 8 बजे पहुंच गए। इन अभ्यर्थियों ने कहा कि सरकार महिलाओं के लिए बहुत कुछ करने के दावे करती हैं पर 600 से ज्यादा दिनों से धरना दे रहे महिला अभ्यर्थियों की कोई सुनवाई नहीं हो रही। लगातार घर से दूर रहकर धरना और प्रदर्शन किया जा रहा है बावजूद इसके सुनवाई तो दूर, जिम्मेदार मिलने तक तैयार नही हैं।

डिप्टी सीएम आवास पर प्रदर्शन करती महिला.
डिप्टी सीएम आवास पर प्रदर्शन करती महिला.The Mooknayak

आरक्षण के नियमों की हुई अनदेखी

इस दौरान अभ्यर्थियों ने आरोप लगाया कि आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के साथ लगातार गलत किया जा रहा हैं। बावजूद इसके इस वर्ग के सभी मंत्री और नेता भी इस मामले में चुप्पी साधे हुए हैं। अभ्यर्थियों ने बताया कि चयनित होने के बावजूद नियुक्ति नही मिली। अब कोर्ट के बहाने तैनाती देने में देरी की जा रहा हैं। अभ्यर्थियों का दावा है कि लगातार 627 दिनों से लखनऊ की ईको गार्डन में प्रदर्शन चल रहा है।

प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थियों ने बताया कि 69000 शिक्षक भर्ती के मामले में OBC आरक्षण के नियमों की अनदेखी की गई। आयोग के हस्तक्षेप के बाद सरकार ने माना था कि इसमें चूक हुई है। बाद में इस वर्ग के 6800 अभ्यर्थियों की अलग से लिस्ट जारी करके सरकार ने भर्ती करने की बात कही।

शाम होते ही ओमप्रकाश राजभर का आवास घेरा

शिक्षक अभ्यर्थियों ने सुबह 8 बजे से ही प्रदर्शन करने लगे। वह सुबह कालिदास मार्ग स्थित केशव प्रसाद मौर्या के आवास पहुंच गए। जिसके बाद भारी पुलिसबल मौके पर पहुंच गया। इन सभी अभ्यर्थियों को हिरासत में लेकर ईको गार्डन छोड़ दिया। शाम होते ही यह अभ्यर्थी एक बार फिर प्रदर्शन करने के लिए कूच कर गए। इन सभी अभ्यर्थियों ने शाम होते ही ओमप्रकाश राजभर के घर के बाहर डेरा डाल लिया। सभी ने जमकर नारेबाजी की

शिक्षा मंत्री के आवास पर दिया था धरना

गौरतलब है कि 69 हजार शिक्षक भर्ती में 6800 पदों को लेकर यह अभ्यर्थी लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं। गुरुवार को सभी ने शिक्षा मंत्री के आवास के बाहर डेरा डाल लिया था। इस दौरान सभी ने घण्टो नारेबाजी की थी। जिसके बाद पुलिस ने इन सभी अभ्यर्थियों को हिरासत में लेकर ईको गार्डन छोड़ दिया था। इससे पूर्व इन अभ्यर्थियों ने दर्जनों बार सीएम,डिप्टी सीएम,भाजपा कार्यालय सहित कई अन्य स्थानों पर जमकर प्रदर्शन किया है।

डिप्टी सीएम आवास पर प्रदर्शन करती महिलाओं को हटाती पुलिस।
उत्तर प्रदेश: कड़ाके की ठंड में सीएम आवास का घेराव करने पहुंचे शिक्षक भर्ती अभ्यर्थियों को मिल पाएगा न्याय?
डिप्टी सीएम आवास पर प्रदर्शन करती महिलाओं को हटाती पुलिस।
69500 शिक्षक भर्ती आरक्षण विवाद: अभ्यर्थियों ने यूपी डिप्टी सीएम का घर घेरा, जानिए क्या है पूरी कहानी?

द मूकनायक की प्रीमियम और चुनिंदा खबरें अब द मूकनायक के न्यूज़ एप्प पर पढ़ें। Google Play Store से न्यूज़ एप्प इंस्टाल करने के लिए यहां क्लिक करें.

Related Stories

No stories found.
The Mooknayak - आवाज़ आपकी
www.themooknayak.com