राजस्थान: उदयपुर के सुखाडिया विवि में खुला देश का चौथा डाटा रिसर्च स्टेशन

रिसर्च के साथ-साथ अब राजस्थान ,भारत एवं विश्व जनसंख्या से संबधित सभी प्रकार के डाटा उपलब्ध होंगे।
सुखाडिया विवि उदयपुर
सुखाडिया विवि उदयपुर

उदयपुर। जनसंख्या अनुसंधान केंद्र उदयपुर ने मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय की प्रगति में चार चांद लगाने की ओर कदम बढ़ाए हैं . यह केंद्र भारत के जनसंख्या अनुसंधान केन्द्रों में इस प्रकार के शोध कार्य करने से और डाटा रिसर्च स्टेशन खुलने से चौथे नंबर पर आ गया है।

यहां पर रिसर्च के साथ-साथ अब पूरे राजस्थान ,भारत एवं विश्व जनसंख्या से संबधित सभी प्रकार के डाटा उपलब्ध होंगे। यहां पर यह डाटा सेंटर की स्थापना का उद्घाटन शीघ्र होने जा रहा है जिसके लिए सरकार से स्वीकृति मिल गई है। विश्वविद्यालय ने भी रिसर्च स्टेशन के लिए 11 लाख 31764 रूपये स्वीकृत कर दिए हैं । काम जोरों पर चल रहा है ।

इसी क्रम में रविवार को कुलपति प्रो सुनीता मिश्रा ने इस संस्था का अवलोकन किया. प्रोफेसर पूरण मल यादव ने 1981 से जब से इसकी स्थापना हुई है तब से जो रिसर्च हुए, उसके संबंध में विस्तार से बताया. जो वर्तमान में रिसर्च हो रहे हैं उनका विश्लेषण डॉक्टर नूतन ने किया .

कुलपति ने बताया कि रिसर्च के क्षेत्र में यह केंद्र भारत में राजस्थान के गौरव को बनाए रखने के लिए कार्य कर रहा है एवं यहां पर जनसंख्या से संबंधित उसके सभी पक्षों का अध्ययन किया जाता है. केंद्र सरकार की जो योजनाएं चल रही हैं उनका मूल्यांकन यहां के शोध कार्य करने वाले सभी कार्मिक कर रहे हैं जो एक आने वाली पीढ़ी के लिए मील का पत्थर साबित होगा। इस संबंध में कुलपति ने दिशा निर्देश प्रदान किये जिससे कि यह केंद्र गुणवत्तापूर्ण रिसर्च की ओर कदम बढ़ा सके और आने वाली पीढ़ी के लिए प्रेरणा का स्रोत बने।

सुखाडिया विवि उदयपुर
मध्य प्रदेश: भिक्षावृत्ति मुक्त बनाने के लिए प्रदेश के इन शहरों में चलेगा विशेष अभियान!
सुखाडिया विवि उदयपुर
महाराष्ट्र: कालेज में राम मंदिर कार्यक्रम का विरोध करना पड़ा भारी, दलित छात्र पर दर्ज हुई एफआईआर!

द मूकनायक की प्रीमियम और चुनिंदा खबरें अब द मूकनायक के न्यूज़ एप्प पर पढ़ें। Google Play Store से न्यूज़ एप्प इंस्टाल करने के लिए यहां क्लिक करें.

Related Stories

No stories found.
The Mooknayak - आवाज़ आपकी
www.themooknayak.com