मध्य प्रदेश: सफाईकर्मियों के बच्चों को निःशुल्क कोचिंग, इंदौर नगर निगम की पहल

इंदौर में सफाई कर्मचारियों के उत्थान के लिए मध्य प्रदेश राज्य सफाई कर्मचारी आयोग ने नगर निगम के साथ आयोजित हुई बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए हैं।
मध्य प्रदेश: सफाईकर्मियों के बच्चों को निःशुल्क कोचिंग, इंदौर नगर निगम की पहल

भोपाल। इंदौर को सबसे साफ-सुथरा शहर बनाकर रखने में महती भूमिका निभाने वाले सफाईकर्मियों के लिए खुश खबर है। सफाई कर्मचारियों के बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं की निःशुल्क कोचिंग की सुविधा नगर निगम द्वारा दिलाई जाएगी। यह नवाचार प्रदेश में पहली बार निगम करने जा रहा है। इसके साथ ही आवासहीन सफाई कर्मचारियों के लिए आवासीय संकुल भी बनाए जाएंगे।

इंदौर में सफाई कर्मचारियों के उत्थान के लिए मध्य प्रदेश राज्य सफाई कर्मचारी आयोग ने नगर निगम के साथ आयोजित हुई बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए हैं। बैठक में सफाईकर्मियों के रिक्त पदों की पूर्ति और उन्हें स्थाई करने की कार्रवाई पर चर्चा की गई।

कोचिंग सेंटर से निगम करेगा एमओयू

सफाई कर्मचारियों के बच्चों को एमपी पीएससी, यूपीएससी एवं अन्य उच्च शिक्षा प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग दिए जाने के लिए इंदौर शहर की कोचिंग सेंटर से नगर निगम एमओयू करेगा। द मूकनायक से बातचीत करते हुए सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष प्रताप करोसिया ने बताया कि पूरे प्रदेश में इंदौर नगर निगम पहली बार यह नवाचार कर रहा है। करोसिया ने कहा, "हम लगातार यह प्रयास कर रहे हैं कि सफ़ाईकर्मियों का जीवन बेहतर हो सके। उनका परिवार शिक्षा से जुड़े। प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग काफी महंगी होती है, फीस की व्यवस्था करना सफाई कर्मचारियों के लिए मुश्किल होता है, जिसके कारण पढ़ने बाले बच्चे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी नहीं कर पाते। हमने इन्ही समस्याओं को लेकर निगम आयुक्त से चर्चा की थी, निगम की ओर से भी सहमति दी गई है। जल्द ही नगर निगम, कोचिंग सेंटर से एमओयू करेगा कोचिंग की फीस निगम के द्वारा दी जाएगी।"

बर्खास्त, निलंबित कर्मियों के लेकर लगेगा शिविर

आयोग के निर्देश के बाद निगम, बर्खास्त और निलंबित सफाई कर्मचारियों को पक्ष रखने के लिए शिविर लगाकर अवसर दिए जाने की व्यवस्था भी करेगा। राज्य सफाई कर्मचारी आयोग द्वारा सफाई कर्मचारियों को लेकर समीक्षा बैठक में यह निर्णय हुए। बैठक में आयोग के अध्यक्ष प्रताप करोसिया, निगमायुक्त हर्षिका सिंह समेत अफसर व सफाई कर्मचारी संगठनों के पदाधिकारी मौजूद थे।

करोसिया ने सफाई कर्मचारियों के उत्थान व कल्याण को लेकर संबंधित विभागों के अधिकारियों से चर्चा की। सभी पार्ट टाइम सफाईकर्मियों का ईपीएफ व ईएसआई कटौती अनिवार्य रूप से करने के सीएमओ को निर्देश दिए। आउटसोर्स कर्मचारियों को संविदा के आधार पर नगर निगम कर्मचारी बनाने के निर्देश दिए। निगमायुक्त ने कहा कि सफाई कर्मचारियों के बच्चों को निःशुल्क कोचिंग दी जाएगी। इसके लिए कार्ययोजना बनाई जा रही है।

मध्य प्रदेश: सफाईकर्मियों के बच्चों को निःशुल्क कोचिंग, इंदौर नगर निगम की पहल
अफीम की नई किस्म 'चेतक' विकसित: राजस्थान, यूपी-एमपी के किसानों को होगा ये फायदा
मध्य प्रदेश: सफाईकर्मियों के बच्चों को निःशुल्क कोचिंग, इंदौर नगर निगम की पहल
एमपी हरदा पटाखा फैक्ट्री धमाका: चश्मदीदों ने बताया मौत के तांडव की आँखों देखी कहानी! ग्राउंड रिपोर्ट
मध्य प्रदेश: सफाईकर्मियों के बच्चों को निःशुल्क कोचिंग, इंदौर नगर निगम की पहल
एमपी: भोपाल के झुग्गी वासियों को नहीं मिला 'पीएम आवास योजना' का लाभ, समस्याओं के बीच बंजर हुई जिंदगी! ग्राउंड रिपोर्ट

द मूकनायक की प्रीमियम और चुनिंदा खबरें अब द मूकनायक के न्यूज़ एप्प पर पढ़ें। Google Play Store से न्यूज़ एप्प इंस्टाल करने के लिए यहां क्लिक करें.

Related Stories

No stories found.
The Mooknayak - आवाज़ आपकी
www.themooknayak.com