उत्तर प्रदेश: दलित बेटी की शादी में हंगामा, स्थानीय पुलिस ने नहीं की कार्रवाई तो एसएसपी से की शिकायत

घटना के दौरान जाट समुदाय के लोगों ने भारी संख्या में इकट्ठा होकर बारातियों से जमकर अभद्रता की। गांव के मन्दिर से ऐलान कर बरात चढ़ाने पर जान से मारने की धमकी दे डाली।
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो

उत्तर प्रदेश। मेरठ जिले के इंचौली थाना क्षेत्र स्थित एक गांव में दलित समाज के बारातियों के साथ जाट समाज के लोगों द्वारा मारपीट करने का मामला सामने आया है। आरोप है कि मंदिर से घोषणा कर बारातियों को धमकी दी गई। सूचना पाकर गांव में भारी संख्या में पुलिस बल पहुंच गया। दोनों पक्षों को समझाकर मामला शांत कराया। दलित समाज के लोग शुक्रवार को एसपी ऑफिस पहुंचे और आरोपियों पर सख्त कार्रवाई की मांग की। इसके बाद एसएसपी ने मामले की जांच कर कार्रवाई का आदेश दिया है।

मेरठ के इंचौली क्षेत्र के गांव जलालपुर में सुभे सिंह पुत्र फूल सिंह की बेटी की शादी के दौरान यह घटना सामने आई। उन्होंने एसएसपी ऑफिस जाकर इस पूरी घटना की जानकारी दी। सुभे सिंह ने एसएसपी को एक शिकायती पत्र भी दिया है। पुलिस से की गई शिकायत के मुताबिक, सुभे सिंह की बेटी की शादी दौराला के एक गाँव से हो रही थी। बृहस्पतिवार को सुभे सिंह के गाँव बरात पहुंची थी। आरोप है कि गांव के ही रहने वाले जाट समुदाय के युवक ने शराब के नशे में एक बाराती को अपनी बाइक से टक्कर मार दी। विरोध करने पर आरोपी ने अपने एक दर्जन साथियों को बुला लिया, और बारातियों के साथ जमकर मारपीट कर दी। आरोप है कि इस दौरान जाट समुदाय के लोगों ने भारी संख्या में इकट्ठा होकर बारातियों से जमकर अभद्रता की। गांव के मन्दिर से ऐलान कर बरात चढ़ाने पर जान से मारने की धमकी दे डाली।

दलित समाज के लोगों ने मामले की जानकारी थाना पुलिस को दी जिसके बाद भारी संख्या में पुलिस बल मौके पर पहुंच गया। पुलिस ने दोनों पक्षों को किसी तरह समझाकर शांत किया। वहीं दलित समाज के लोगों का आरोप है कि आरोपियों ने मंदिर से घोषणा कर धमकी भी दी। इस घटना से दलित समाज के लोगों में नाराजगी है।

थाने में नहीं हुई सुनवाई, एसएसपी से शिकायत 

सुभे सिंह ने इस मामले की शिकायत एसएसपी से की है। शादी के अगले दिन सुभे सिंह सहित दलित समाज के लोग भारी संख्या में इकट्ठा होकर एसएसपी ऑफिस पहुंचे थे। सभी का आरोप था कि स्थानीय पुलिस ने आरोपियों पर कार्यवाही नहीं की। मामला संज्ञान में आने पर एसएसपी रोहित सिंह सजवान ने मामले की जांच कराकर कार्यवाही का आश्वासन दिया है।

सांकेतिक फोटो
यूपी: प्राईवेट अस्पतालों की लापरवाही! कहीं ऑपरेशन के दौरान पेट में रुई छोड़ी, कहीं गलत टाँके लगाने से स्थिति हुई गंभीर
सांकेतिक फोटो
सुधा वर्गीस: वह महिला जिसने यूपी-बिहार के मुसहर समुदाय के लिए पूरा जीवन समर्पित कर दिया
सांकेतिक फोटो
यूपी: मुस्लिम युवक को फंसाने और थानेदार को हटवाने के लिए बजरंग दल जिला प्रमुख ने ही करा दी गोकशी!

द मूकनायक की प्रीमियम और चुनिंदा खबरें अब द मूकनायक के न्यूज़ एप्प पर पढ़ें। Google Play Store से न्यूज़ एप्प इंस्टाल करने के लिए यहां क्लिक करें.

The Mooknayak - आवाज़ आपकी
www.themooknayak.com