UP: बुद्ध कथा के दौरान तोड़फोड़ व फायरिंग, विधायक पीआरओ सहित 9 पर मुकदमा दर्ज

आयोजकों ने पहेवा गांव के ही कुछ युवकों के नाम शिकायत में लिखकर पुलिस को दिए।
कानपुर जिले के भीतरगांव क्षेत्र में बुद्ध कथा के दौरान जमकर तोड़फोड़ की गई।
कानपुर जिले के भीतरगांव क्षेत्र में बुद्ध कथा के दौरान जमकर तोड़फोड़ की गई। The Mooknayak

लखनऊ। यूपी के कानपुर (Kanpur) जिले के भीतरगांव क्षेत्र में बुद्ध कथा के दौरान जमकर तोड़फोड़ (Demolition and firing during Buddha Katha) की गई। उपद्रवियों ने कुर्सी, मेज और टेंट तोड़फोड़ दिए। इस दौरान कई राउंड गोलियां भी चलीं। बदमाशों ने संत रविदास की मूर्ति क्षतिग्रस्त कर दी। इस मामले में पुलिस ने आयोजक की तहरीर पर विधायक के पीआरओ सहित 9 लोगों पर एससी/एसटी एक्ट सहित 13 गम्भीर धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है। पुलिस आरोपियों की तलाश में जुटी है।

जानिए क्या है पूरा मामला ?

यूपी के कानपुर जिले के साढ़ थाना क्षेत्र के पहेवा गांव में नौ दिवसीय बुद्ध धम्म एवं अंबेडकर ज्ञान चर्चा कार्यक्रम का आयोजन गत 15 दिसंबर से दिन-रात चल रहा है। इसमें कथा के चौथे दिवस में रात्रि की कथा समापन करीब साढ़े 11 के बाद प्रसाद वितरण हुआ। कार्यक्रम स्थल से सभी लोग अपने-अपने घरों को सोने चले गए।

आयोजन स्थल के आस-पास गांव के भी ग्रामीण इकट्ठा हो गए।
आयोजन स्थल के आस-पास गांव के भी ग्रामीण इकट्ठा हो गए।The Mooknayak

सिर्फ टेंट और साउंड कर्मचारी ही मौके पर मौजूद थे। इसी बीच रात करीब दो बजे कई कारों से पहुंचे अज्ञात लोगों ने कार्यक्रम स्थल में पहुंचकर फायरिंग के साथ तोड़फोड़ करना शुरू कर दिया। पंडाल के नीचे सो रहे साउंड मलिक पिंटू कुशवाहा निवासी देवरा थाना सब ने विरोध किया, तो उनकी पिटाई करने लगे, उनके सिर में सबर से प्रहार कर दिया। इससे पिंटू का सिर में गम्भीर चोट आई। उनको इलाज के लिए रात में ही एम्बुलेंस से अस्पताल भेजा गया है।

इस मामले में लगभग एक दर्जन उपद्रवियों ने करीब 22 मिनट तक पंडाल के अंदर उत्पात मचाया। इस दौरान टेंट के पर्दे फाड़े, कुर्सियां तोड़ीं और मौके पर रखी अंबेडकर और बुद्ध की तस्वीरों को भी फाड़ दिया। आयोजन स्थल पर लगी संत रविदास की मूर्ति भी तोड़कर क्षतिग्रस्त कर दी। घटना के दौरान कई राउंड हवाई फायरिंग करने के बाद आरोपी भाग खड़े हुए।

सूचना मिलने के बाद साढ़ थानाध्यक्ष सतीश चंद्र राठौर पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। कुछ देर में ही आस-पास के कई थानों का पुलिस बल मौके पर पहुंचा। हंगामा कर रहे लोगों को समझाया और आरोपियों पर कड़ी कार्रवाई करने का आश्वासन दिया। मंगलवार सुबह आयोजन स्थल के आस-पास गांव के भी ग्रामीण इकट्ठा हो गए।

आयोजन स्थल के आस-पास गांव के भी ग्रामीण इकट्ठा हो गए।
आयोजन स्थल के आस-पास गांव के भी ग्रामीण इकट्ठा हो गए।The Mooknayak

साथ ही, फोरेंसिक टीम भी मौके पर पहुंची और तोड़फोड़ के साथ पंडाल के अंदर पड़े खून समेत जरूरी साक्ष्यों का संकलन किया। आयोजकों ने पहेवा गांव के ही कुछ युवकों के नाम शिकायत में लिखकर पुलिस को दिए हैं। पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।

इनके खिलाफ मामला दर्ज

अपना दल की विधायक सरोज कुरील के PRO मनीष तिवारी, चंद्रभान मिश्रा, गोलू मिश्रा, शिवम मिश्रा, जीतू मिश्रा, अरुण कोटेदार, किन्नर मिश्रा, विशंभर मिश्रा पर FIR दर्ज हुई।

द मूकनायक की प्रीमियम और चुनिंदा खबरें अब द मूकनायक के न्यूज़ एप्प पर पढ़ें। Google Play Store से न्यूज़ एप्प इंस्टाल करने के लिए यहां क्लिक करें.

Related Stories

No stories found.
The Mooknayak - आवाज़ आपकी
www.themooknayak.com