यूपी: दलित परिवार पर जानलेवा हमला, बसपा अध्यक्ष मायावती ने कहा- "आरोपियों पर सख्त कार्रवाई करें"

यूपी: दलित परिवार पर जानलेवा हमला, बसपा अध्यक्ष मायावती ने कहा- "आरोपियों पर सख्त कार्रवाई करें"

बिजनौर जिले के एक गांव में दलित परिवार पर हमले के मामले में बसपा सुप्रीमो मायावती ने पोस्ट किया है. मायावती ने सरकार के साथ चुनाव आयोग से घटना का संज्ञान लेने की गुहार लगाई.

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के बिजनौर में अनुसूचित जाति के परिवारों पर जानलेवा हमला करने की घटना पर बहुजन समाज पार्टी अध्यक्ष मायावती ने दुख जताया है। उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट डालकर इस घटना को निंदा की है और आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की है।

दरअसल, नजीबाबाद के गांव मुख्तियापुर में कल यानी होली के दिन मामूली विवाद को लेकर दो पक्ष आपस में भिड़ गए। इस दौरान दोनों पक्षों के बीच जमकर खूनी संघर्ष हुआ। दोनों तरफ से धारदार हथियार भी चले। इसमें कई लोग घायल हुए और एक की हालत गंभीर बनी हुई है।

बताया जा रहा है कि ग्राम पंचायत खलीलपुर के मौजा मुख्तियारपुर में शिवम का गांव में ही एक युवक से किसी बात को लेकर विवाद हो गया था। विवाद इतना बढ़ गया कि दो पक्षों में जमकर खूनी संघर्ष हुआ। होली पर दोपहर में लगभग डेढ़ बजे हुए विवाद में एक पक्ष के प्रदीप और शिवम सहित दोनों पक्ष के कई लोग घायल हो गए। धारदार हथियार से प्रदीप की गर्दन पर गहरा घाव हो गया। घायल प्रदीप और शिवम को पूजा नर्सिंग होम में भर्ती कराया गया। यहां पर प्रदीप की हालत काफी गंभीर है। दोनों पक्षों ने एक दूसरे के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है।

मायावती का पोस्ट

मायावती ने मंगलवार को पोस्ट करते हुए लिखा कि जिला बिजनौर में नजीबाबाद के मुखत्यारपुर गांव में सामंती तत्वों द्वारा दलित परिवारों पर जानलेवा हमले में अनेक लोगों के घायल होने की घटना गंभीर व अति दुखद है. सरकार एससी/ एसटी एक्ट के तहत दोषियों के खिलाफ सख्त  कारवाई करे ताकि चुनावी माहौल न बिगड़े. चुनाव अयोग इसका संज्ञान ले.

पुलिस ने किया आरोपी को गिरफ्तार


इस मामले में एसपी सिटी का कहना है कि कुछ लोग होली रंग जुलूस हमले में घायल हुए है जिनका इलाज चल रहा है। पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार करते हुए बाकी पूरे मामले की जांच सीओ नजीबाबाद को सौंप दी है। साथ ही हुड़दंगियों को चिन्हित कर बाकी की कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

होली के दिन महिला को पीटा

बस्ती के कप्तानगंज थाना क्षेत्र के चेकइया गांव का है, जहां पुराना जमीनी विवाद एक बार फिर से उभर गया और समय रहते पुलिस की कार्रवाई न होने की वजह से यह विवाद मारपीट में तब्दील हो गया. एक पक्ष के लोगों ने दूसरे पक्ष के लोगों पर लाठी डंडे से हमला कर दिया, जिसका लाइव वीडियो ऑफ सोशल मीडिया पर वायरल भी हो रहा है.

वायरल वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि कैसे एक बुजुर्ग महिला को लाठी डंडे से पीटा जा रहा है, जिसे बचाने के लिए आगे आने वाली अन्य महिलाओं को भी दबंग नहीं छोड़ रहे हैं. कप्तानगंज थाना में लिखित शिकायत करने वाली पीड़िता दलित महिला प्रमिला देवी ने बताया कि उसके गांव के रहने वाले दबंग सतीश चौधरी अरविंद चौधरी उमेश चौधरी रमेश चौधरी चंद्रशेखर चौधरी सहित तमाम उनके रिश्तेदार से उनका जमीन का पुराना विवाद है, जिसको लेकर पिछले एक महीने से दोनों परिवारों के बीच गहमागहमी चली आ रही है.

मौके पर पहुंची पुलिस

महिला ने बताया कि इसकी शिकायत थाने पर भी की गई थी, मगर पुलिस ने समय रहते कोई कार्रवाई नहीं की. आज सुबह होलिका दहन में जब विवादित जमीन पर रखा गया तब उनका छप्पर उठाकर दबंगों ने जबरन जला दिया, तो इसकी शिकायत करने प्रमिला देवी अपने विपक्षियों के घर गईं, जहां उनके साथ बदसलूकी की गई. पीड़िता प्रमिला देवी ने इसकी सूचना पुलिस को दी. इसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने पक्षों को थाने पर आने को कहा.

यूपी: दलित परिवार पर जानलेवा हमला, बसपा अध्यक्ष मायावती ने कहा- "आरोपियों पर सख्त कार्रवाई करें"
राजस्थान चुनाव 2023: बसपा अध्यक्ष मायावती ने चुनावी जनसभाओं में कहा- 'कांग्रेस-बीजेपी राज में सुरक्षित नहीं दलित-आदिवासी'
यूपी: दलित परिवार पर जानलेवा हमला, बसपा अध्यक्ष मायावती ने कहा- "आरोपियों पर सख्त कार्रवाई करें"
यूपी: दलित बेटी की हत्या, न्याय के लिए संघर्ष कर रहे पिता पर दो साल में चार बार जानलेवा हमला! ग्राउंड रिपोर्ट
यूपी: दलित परिवार पर जानलेवा हमला, बसपा अध्यक्ष मायावती ने कहा- "आरोपियों पर सख्त कार्रवाई करें"
तमिलनाडु: मदुरै में पांच दलितों पर जानलेवा हमला, बीजेपी ने की कार्रवाई की मांग

द मूकनायक की प्रीमियम और चुनिंदा खबरें अब द मूकनायक के न्यूज़ एप्प पर पढ़ें। Google Play Store से न्यूज़ एप्प इंस्टाल करने के लिए यहां क्लिक करें.

Related Stories

No stories found.
The Mooknayak - आवाज़ आपकी
www.themooknayak.com