खबर का असर: सोनभद्र में दलित युवक की पिटाई कर थूक चटाने वाला बिजलीकर्मी बर्खास्त

पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक शंभू कुमार के अनुमोदन के बाद सेवा प्रदाता फर्म ग्रिड पावर सिस्टम ने यह कार्रवाई की है। मामले में तीन साथियों पर भी मुकदमा दर्ज।
खबर का असर: सोनभद्र में दलित युवक की पिटाई कर थूक चटाने वाला बिजलीकर्मी बर्खास्त

लखनऊ। यूपी के सोनभद्र में दलित युवक की पिटाई करने और थूक कर चटवाने के मामले में आरोपी संविदा लाइनमैन तेजबली सिंह पटेल को बर्खास्त कर दिया गया। पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक शंभू कुमार के अनुमोदन के बाद सेवा प्रदाता फर्म ग्रिड पावर सिस्टम ने यह कार्रवाई की है। वहीं इस मामले में बर्खास्त लाइनमैन के तीन अन्य सहयोगियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करके उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। डीआईजी आरके सिंह ने घटनास्थल पहुंचकर पीड़ित युवक से मुलाकात की और घटना की जानकारी ली है। उन्होंने पीड़ित युवक को सुरक्षा का भरोसा दिलाया है।

जानिए क्या है पूरा मामला?

यूपी के सोनभद्र के शाहगंज क्षेत्र से छह जुलाई को हुई घटना का वीडियो शनिवार को वायरल होने के बाद हरकत में आई पुलिस ने आरोपी संविदा लाइनमैन तेजबली सिंह पटेल को गिरफ्तार कर लिया था। उसके विरुद्ध एससी-एसटी एक्ट, आईटी एक्ट, मारपीट सहित अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया था। देर रात डीजीपी ने भी घटना का संज्ञान लेते हुए विंध्याचल रेंज के डीआईजी को मौके पर जाने और विधिक कार्रवाई के निर्देश दिए थे। रविवार की दोपहर डीआईजी आरके सिंह, एएसपी कालू सिंह, सीओ अमित कुमार सहित अन्य अफसरों के साथ घटनास्थल पर पहुंचे। पीड़ित युवक व उसके परिवार से मिलकर पूरे घटनाक्रम की जानकारी ली।

युवक ने बताया कि उसकी पिटाई करने व थूककर चटाने के बाद रुपये भी छीन लिए गए थे। जान से मारने की धमकी दी गई। युवक ने घटना में कुछ अन्य लोगों की संलिप्तता बताई। डीआईजी ने भरोसा दिलाया कि पुलिस उसके साथ है। आरोपियों को सख्त सजा दिलाई जाएगी। इसके बाद डीआईजी शाहगंज थाने पहुंचे और घटनाक्रम में अब तक की कार्रवाई के बारे में जानकारी ली। डीआईजी ने सीओ अमित कुमार व थाना प्रभारी केदार मौर्य को मामले में अन्य आरोपियों को चिह्नित कर कार्रवाई के लिए निर्देशित किया।

दलित युवक की पिटाई का वीडियो मुख्य आरोपी ने अपने सहयोगियों से बनवाया था। इसका खुलासा होने के बाद पुलिस ने रविवार की देर शाम कोटवा राजपुर निवासी अजय पटेल, रवि यादव व बालडीह गांव निवासी विश्राम विश्वकर्मा के विरुद्ध भी धमकी देने, आपराधिक साजिश रचने, एससी-एसटी एक्ट, आईटी एक्ट सहित अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया। साथ ही गिरफ्तार करके जेल भिजवा दिया। इस मामले में अब तक चार आरोपी गिरफ्तार किए जा चुके हैं।

एसओ केदार मौर्य ने बताया कि छानबीन में तीनों के नाम सामने आए। मुख्य आरोपी तेजबली सिंह पटेल के साथ अजय पटेल व रवि यादव भी मौके पर गए थे और मारपीट की वीडियो बनाया था। पीड़ित युवक के पास मौजूद 2200 रुपये भी छीने गए थे। बालडीह गांव निवासी विश्राम विश्वकर्मा ने फोन कर तीनों आरोपियों को बुलाकर घटना में सहयोग किया था। पीड़ित के मुताबिक घटना के बाद से पीड़ित और उसका परिवार डरा हुआ है। रविवार को पुलिस के अफसर पहुंचे तो उसे हिम्मत मिली। युवक ने कहा कि आरोपी के घर पर बुलडोजर चलना चाहिए। तेजबली ने अमानवीय हरकत की है। शिकायत करने पर जान से मारने की धमकी दी है।

राजनेताओं ने सरकार पर जमकर साधा निशाना

दलित युवक की पिटाई के मामले में राजनीतिक दलों ने सरकार पर जमकर निशाना साधा है। आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने ट्वीट करके सरकार पर निशाना साधा है। वहीं समाजवादी पार्टी ने भी घटना को अमानवीय और शर्मनाक बताया। राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मामले में प्रदेश सरकार को घेरा है। इसी तरह सपा का एक प्रतिनिधिमंडल भी पीड़ित युवक व उसके परिजनों से मिला है। जिलाध्यक्ष रामनिहोर यादव ने कहा कि भाजपा सरकार में कोई सुरक्षित नहीं है। उन्होंने पीड़ित परिवार को 10 लाख रुपये मुआवजा देने के साथ ही आरोपी लाइनमैन के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की मांग की है। आजाद समाज पार्टी के नेता चंद्रशेखर आजाद ने भी घटना की निंदा की है। उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी तरफ से सवाल उठाए गए और कहा गया कि मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश की घटना एक जैसी है। महिला कांग्रेस की जिलाध्यक्ष ऊषा चौबे ने कहा कि पूरे घटनाक्रम से यूपी कांग्रेस के प्रांतीय अध्यक्ष अजय राय व महिला कांग्रेस की अध्यक्ष शहला अहरारी को अवगत कराया गया है।

यह भी पढ़ें-
खबर का असर: सोनभद्र में दलित युवक की पिटाई कर थूक चटाने वाला बिजलीकर्मी बर्खास्त
MP सीधी पेशाब कांड: पीड़ित की पहचान पर उठ रहे सवाल, उसकी पत्नी ने मूकनायक को बताया- 'वीडियो में उसका पति है'
खबर का असर: सोनभद्र में दलित युवक की पिटाई कर थूक चटाने वाला बिजलीकर्मी बर्खास्त
ग्राउंड रिपोर्ट: पानी और सीवर की लाइन के बिना ज़िंदगी कैसे बिता रहे हैं कुसुमपुर के लोग?
खबर का असर: सोनभद्र में दलित युवक की पिटाई कर थूक चटाने वाला बिजलीकर्मी बर्खास्त
मध्य प्रदेश: सागर में दलित युवक को निर्वस्त्र कर पाइप से पीटते हुए वीडियो बनाया, तीन आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज

द मूकनायक की प्रीमियम और चुनिंदा खबरें अब द मूकनायक के न्यूज़ एप्प पर पढ़ें। Google Play Store से न्यूज़ एप्प इंस्टाल करने के लिए यहां क्लिक करें.

The Mooknayak - आवाज़ आपकी
www.themooknayak.com