यूपी में दलित युवक की हत्या, राजस्थान में अनुसूचित जाति के व्यक्ति को पेड़ से बांधकर पीटा
द मूकनायक

यूपी में दलित युवक की हत्या, राजस्थान में अनुसूचित जाति के व्यक्ति को पेड़ से बांधकर पीटा

मथुरा के थाना सुरीर क्षेत्र में एक दलित युवक की पीट पीटकर हत्या किए जाने व राजस्थान के सालासर थाना इलाके के गांव राजीयासर में पुरानी रंजिश को लेकर युवक को पेड़ से बांधकर मारपीट करने का मामला सामने आया है।

नई दिल्ली। यूपी के मथुरा में एक दलित युवक की बर्बर तरीके से पिटाई की गई, जिसके बाद उसकी मौत हो गई। इसीप्रकार राजस्थान में अनुसूचित जाति के व्यक्ति को पेड़ से बांधकर पीटा गया, जातिवादी गुंडों का इससे भी मन नहीं भरा तो युवक को गांव की सड़कों पर घसीटा। इसके चलते व्यक्ति गंभीर घायल हो गया।

राजस्थान के सालासर थाना इलाके के गांव राजीयासर में पुरानी रंजिश को लेकर दलित युवक को पेड़ से बांधकर मारपीट करने का मामला सामने आया है। गांव के कुछ प्रभावशाली लोगों ने दलित युवक को नीम के पेड़ से बांधकर बेल्ट और रस्सियों से मारपीट की है, जिससे युवक की पीठ पर गहरे जख्त हो गए। इसके बाद युवक को गांव की गलियों में बांधकर घसीटा गया है।

पीड़ित युवक ने सालासर थाने में भी इसकी शिकायत की। मगर वहां भी पुलिस के द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई है। पीड़ित युवक न्याय की आस लेकर परिजनों के साथ एसपी ऑफिस पहुंचा। जहां उसने पूरी बात एसपी को बताई। एसपी ऑफिस में पीड़ित नानूराम ने बताया कि गांव राजीयासर में पुरानी रंजिश को लेकर उसके साथ गांव के भंवरसिंह, गोविन्द सिंह, डूंगर सिंह, भींवसिंह, शिवसिंह और हंसा ने 28 अप्रैल को नीम के पेड़ से बांधकर रस्सियों और बेल्ट से मारपीट की व गांव की गलियों से उसको घसीटा, जिससे युवक की कमर पर गहरे जख्म हो गए।

पीड़ित ने इसको लेकर सालासर थाने में भी शिकायत की, मगर कोई कार्रवाई नहीं की गई। इसके बाद पीड़ित युवक अपने परिजनों को लेकर एसपी ऑफिस पहुंचा, जहां उसने अपनी पीड़ा एसपी जय यादव को बताई। इस संबंध में एसपी जय यादव ने बताया कि मामले को लेकर संबंधित पुलिस से जानकारी ली गई, जिसमें सामने आया कि युवक शराब के नशे में राजीयासर गांव गया था। जहां कोई छेड़छाड़ की घटना हुई थी। इसको लेकर गांव के लोगों ने युवक के साथ मारपीट की है। वहीं, संबंधित युवक की मेडिकल रिपोर्ट में भी नशे की पुष्टि हुई है।

मथुरा में दलित युवक की पीट पीटकर हत्या

मथुरा के थाना सुरीर क्षेत्र में एक दलित युवक की पीट पीटकर हत्या किए जाने का मामला सामने आया है। यहां दलित युवक ने पहले अर्ध नग्न होकर हाथ में कुल्हाड़ी ली और फिर गांव की गलियों में गाली देते हुए घूमने लगा। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। युवक के गाली गलौज देने के बाद गांव के क्षत्रिय समाज के लोगों ने उसकी पिटाई कर दी जिससे उसकी मौत हो गई। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है।

सुरीर के जरारा गांव का मामला

थाना कोतवाली सुरीर क्षेत्र के जरारा गांव के रहने वाले युवक शिवकुमार की गुरुवार को इलाज के लिए दिल्ली ले जाते समय मौत हो गई। शिवकुमार की हत्या किए जाने का आरोप गांव के क्षत्रिय समाज के नामजद लोगों पर लगाया। भाई का आरोप है कि नामजद लोगों ने शिवकुमार की पीट पीटकर हत्या कर दी।

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक युवक अर्ध नग्न हो कर गांव की गलियों में घूम रहा है,युवक के हाथ में कुल्हाड़ी है। युवक गांव में बने सामुदायिक केंद्र के बाहर खड़ा हो जाता है और फिर गालियां देना शुरू कर देता है। इस दौरान आस-पास महिलाएं और बच्चे भी खड़े वीडियो में दिखाई दे रहे हैं। यह वीडियो जरारा गांव के दलित समुदाय के युवक शिवकुमार का बताया जा रहा है।

नामजद लोगों पर मारपीट का आरोप

शिवकुमार के भाई ने बताया कि उसके भाई को गांव के रहने वाले सौरभ उसके पिता इंद्रपाल के अलावा पवन,विष्णु,अखिलेश,बेनामी और सुनील ने सरिया और रॉड से मारा। इन लोगों ने उसके सर पर तब तक वार किए जब तक कि वह धरती पर बेहोश हो कर गिर नहीं गया। इसके बाद आरोपी उसे छोड़कर भाग गए। शिवकुमार के भाई का आरोप है कि उसके भाई की गांव के लोगों ने पीट पीटकर हत्या कर दी।

शिवकुमार के भाई ने आरोप लगाया कि गांव के लोगों द्वारा दी गई धमकी के बारे में उसने सुरीर पुलिस को बताया था। लेकिन पुलिस ने मामले में कोई कार्यवाही नहीं की। इस मामले में एसपी देहात त्रिगुन विषेन ने बताया कि मामले में कार्यवाही की जा रही है। वीडियो वायरल होने के बारे में जानकारी मिली है यह सब जांच का विषय है।

द मूकनायक की प्रीमियम और चुनिंदा खबरें अब द मूकनायक के न्यूज़ एप्प पर पढ़ें। Google Play Store से न्यूज़ एप्प इंस्टाल करने के लिए यहां क्लिक करें.

Related Stories

No stories found.
The Mooknayak - आवाज़ आपकी
www.themooknayak.com