अब तक की खबरेंः दलित युवक को बेरहमी से पीटा, हालत गंभीर

बलिया जिले के भीमपुरा थाना क्षेत्र के हब्सापुर गांव का मामला।
अब तक की खबरेंः दलित युवक को बेरहमी से पीटा, हालत गंभीर
Scroll. in

यूपी के बलिया जिले में बेल्थरारोड के भीमपुरा थाना क्षेत्र के हब्सापुर गांव में एक भूजा बेचने वाले दलित को कुछ युवकों से पैसा मांगना भारी पड़ गया। आरोपियों ने पैसे मांगने पर दलित को लाठी डंडों से मारकर लहूलुहान कर दिया। रविवार को घटना की सूचना पर पहुंची पुलिस उसे सीएचसी सीयर ले आई जहां चिकित्सकों ने उसकी गंभीर स्थिति को देखते हुए जिला अस्पताल रेफर कर दिया। थानाध्यक्ष का कहना है कि आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए दबिश दी जा रही है।

भीमपुरा थाना क्षेत्र के चकहब्सापुर निवासी राम प्रवेश ठेले पर भूजा बेचकर अपने परिवार की परिवरिश करता है। शनिवार की रात भी वह ठेले पर भूजा बेचने का कार्य कर रहा था। इसी दौरान पहाड़पुर निवासी दो युवक उससे भूजा खाने के लिए खरीदे। जब दलित राम प्रवेश उनसे भूजे का पैसा मांगने लगा तो वह भड़क गए। लाठी डंडों से मारकर उसे लहूलुहान कर दिया। परिजनों द्वारा भीमपुरा पुलिस को इसकी सूचना देने पर थानाध्यक्ष शत्रुघ्न कुमार रविवार को घायल का इलाज करवाने सीएचसी सीयर पहुंचे।

सीएचसी सीयर में प्राथमिक इलाज के बाद चिकित्सकों ने उसकी गंभीर स्थिति को देखते हुए उसे जिला अस्पताल रेफर कर दिया। कार्रवाई के बारे में थानाध्यक्ष भीमपुरा से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि आरोपियों की पहचान हो गई है तथा उनकी गिरफ्तारी के लिए दबिश दी जा रही है।

नदी में नहाने गए दलित युवक को पीटा

प्रयागराज पुलिस कमिश्नरेट के थरवई थाना क्षेत्र में हसनपुर कोरारी गांव के एक दलित युवक को कुछ लोगों ने नदी में नहाते समय मारा पीटा। पता चलने पर पहुंचे परिवार के लोगों ने जब उसे बचाने की कोशिश कीए तो परिवार के लोगों को भी मारा पीटा गया। शुरू में घटना को दबाने में जुटी थरवई पुलिस तब सक्रिय हुईए जब मारपीट का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ। साथ ही पीडि़त ने पुलिस पर कार्रवाई न करने का भी आरोप लगाया। जिसके बाद थरवई पुलिस ने 19 अगस्त की शाम को 4 लोगों के खिलाफ मारपीट गाली.गलौज और एससी एसटी एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज की है।

गंगानगर के थरवई थाना क्षेत्र में हसनपुर कोरारी गांव निवासी शिवा भारतीय पुत्र अशोक कुमार भारतीय गांव के बाहर नदी में नहाने गया था। आरोप है कि नदी में नहाने के दौरान उसे प्रभाकर यादव निवासी कटियाहीए थरवईए भानु यादवए उदय राज यादव और रोहित ने मारना पीटना शुरू कर दिया। पता चलने पर उसके चाचा और परिवार के लड़के पहुंचेए तो उन्हें भी डंडे से मारा पीटा गया। जाति सूचक शब्दों से गाली दी गई। इस घटना का वीडियो वहां की खड़े लोगों ने बना लिया। आरोप है कि पुलिस को सूचना दी गई। लेकिन पुलिस ने उस वक्त पीडि़त पक्ष को थाने से भगा दिया। इस संबंध में 19 अगस्त को मारपीट का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ। थरवई पुलिस पर आरोपियों पर कार्रवाई न करने का आरोप लगा। इसके बाद थरवई पुलिस ने चारों आरोपियों के खिलाफ धारा 323, 504, 506 आईपीसी और एससी/एसटी एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज की।

दलित महिला को पीटा, निर्वस्त्र कर जंगल में फेंका

यूपी के रामपुर जिले के पटवाई थाना क्षेत्र में चारा काटने जंगल गई एक दलित महिला के साथ चार लोगों ने छेड़खानी की। उसकी पिटाई के बाद कपड़े फाड़ दिए। आरोपी बेहोशी की हालत में नग्न अवस्था में उसे खेत में ही छोड़ गए। परिजन उसकी तलाश करते खेत पहुंचे तब घटना की जानकारी हुई।

पुलिस ने पति की तहरीर पर गांव के ही चार आरोपियों महीपालए हीरालालए राजकुमार उर्फ राजू और नन्हे के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर ली। थानाध्यक्ष हरेंद्र कुमार ने बताया कि महिला का इलाज चल रहा है। उसके बयान होने हैं। जल्द ही आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

रेप कर छात्रा को किया ब्लैकमेल

उत्तर प्रदेश के कन्नौज में बीते दिन कॉलेज के फिजिक्सए कैमिस्ट्री और गणित पढ़ाने वाले लेक्चरर को फास्ट ट्रैक कोर्ट ने सात साल की कैद का हुक्म सुनाया है। आरोप है कि उसने 12वीं की छात्रा की जिंदगी बर्बाद कर दी। अच्छे नंबर से पास कराने का झांसा देकर पहले उसे घर बुलायाए बाद में नशीला पदार्थ खिलाकर उससे बलात्कार किया। यहां भी शिक्षक की दरिंदगी न रुकी और उसने छात्रा के अश्लील फोटो और वीडियो बना लिए। इस बारे में किसी को बताने पर बदनाम करने की धमकी दी और फिर बदनाम कर भी दिया। छात्रा ने आखिरकार कानून की शरण ली और दुष्कर्म का आरोप सिद्ध होने पर फास्ट ट्रैक कोर्ट ने शिक्षक को दोषी करार देते हुए सख्त सजा सुनाई। कोर्ट ने धारा 376 में सात साल का कठोर कारावास और 15 हजार रुपएए धारा 328 में पांच साल कारावास और 10 हजार रुपए का जुर्माना लगाया है। जुर्माना अदा न करने पर एक साल अतिरिक्त कारावास की सजा काटनी पड़ेगी।

द मूकनायक की प्रीमियम और चुनिंदा खबरें अब द मूकनायक के न्यूज़ एप्प पर पढ़ें। Google Play Store से न्यूज़ एप्प इंस्टाल करने के लिए यहां क्लिक करें.

The Mooknayak - आवाज़ आपकी
www.themooknayak.com