राजस्थान: बहुजन संगठन सदस्य धरने पर बैठे तब 13 दिन बाद दलित नाबालिग से रेप का आरोपी हुआ गिरफ्तार

घटना के 13वे दिन बलात्कार के आरोपी की गिरफ्तारी की मांग को लेकर दोसा कलेक्ट्रेट के बाहर धरना देते बहुजन समाज के लोग
घटना के 13वे दिन बलात्कार के आरोपी की गिरफ्तारी की मांग को लेकर दोसा कलेक्ट्रेट के बाहर धरना देते बहुजन समाज के लोग

राजस्थान के दौसा जिले की घटना, पुलिस बना रही थी पीड़ित परिवार पर समझौते का दबाव, भीम आर्मी व अन्य बहुजन संगठनों के सक्रिय होने के बाद हुई कार्रवाई।

जयपुर। राजस्थान के दौसा जिले के एक गांव में मां के साथ खेतों पर काम करने गई नाबालिग दलित लड़की के साथ कथित रूप से एक व्यक्ति ने पहले तो बलात्कार किया, फिर अपने बेटे को पीड़ित के घर भेज कर जबान खोलने पर ट्रैक्टर से कुचल कर जान से मारने की धमकी दी। पुलिस ने भी पीड़ित परिवार की कोई मदद नहीं की, वहीं समझौता करने का दबाव बनाया। सूचना मिलने पर सक्रिय हुए भीम आर्मी व बहुजनों संगठनों के धरना प्रदर्शन के बाद आरोपी व्यक्ति को पुलिस ने गिरफ्तार किया।

यह है मामला?

बलात्कार की घटना 29 सितंबर 2022 की है। 16 वर्षीय कक्षा नवीं की छात्रा ने दौसा महिला थानाधिकारी को सौंपी रिपोर्ट में बताया कि वह मां के साथ खेतों में काम करने गई थी। "इस दौरान वहां जयसिंह गुर्जर आया। मां से बात कर बाजरे की कड़बी खाली कराने के लिए ट्रॉली में बैठा कर गांव के ही पास एक ढाणी में ले गया। वहां ट्रॉली में भरी बाजरे की कड़बी खाली करने के बाद वापस आते समय रास्ते में सूनसान जगह पर ट्रैक्टर-ट्रॉली रोकी। टायर पंचर होेने का बहाना बनाया। वहीं मुझे नीचे उतर कर देखने को कहा। टायर देखने नीचे उतरी तो जयसिंह भी नीचे उतर गया। पीछे से पकड़ कर मुंह भींच दिया। तौलिया से दोनों हाथ बांध दिए। जबरदस्ती कपड़े उतार कर बलात्कार किया। जान से मारने की धमकी भी दी। मैं डर गई।" घटना के बाद जयसिंह का पुत्र पीड़िता के घर आया। वहीं एक बार फिर उसके पिता का नाम लेने पर ट्रैक्टर से कुचल कर जान से मारने की धमकी दी। पुलिस ने मामला तो दर्ज कर लिया, लेकिन आरोपी को गिरफ्तार नहीं किया गया।

द मूकनायक को भीम आर्मी महासचिव नरेश मीरवाल व प्रशांत वर्मा ने बताया कि, "आरोपी पुलिस से मिलीभगत कर पीड़ित परिवार पर राजीनामा के लिए दबाव बना रहे थे। घटना के 12 दिन बाद भी गिरफ्तारी नहीं हुई थी। इस पर भीम आर्मी सहित बहुजन समाज से जुड़े विभिन्न संगठन के लोगों ने गत मंगलवार को 13वें दिन दौसा जिला कलक्ट्रेट परिसर के बाहर धरना देकर प्रदर्शन किया। इस दौरान विभिन्न मांगों को लेकर एसपी दौसा को ज्ञापन भी सौंपा गया। बहुजन संगठनों के सक्रिय होने पर पुलिस एक्शन में आई। इसके बाद उसी दिन आरोपी की गिरफ्तारी की गई। आरपीएस व जांच अधिकारी दिनेश चंद शर्मा ने गिरफ्तारी की पुष्टि की है।"

मामले की जांच कर रहे आरपीएस दिनेश चंद शर्मा ने द मूकनायक को बताया कि, "नाबालिग से बलात्कार के आरोपी जयसिंह गुर्जर को गिरफ्तार कर लिया गया है। वहीं धमकी देने के मामले में एक अन्य आरोपी की तलाश की जा रही है।"

द मूकनायक की प्रीमियम और चुनिंदा खबरें अब द मूकनायक के न्यूज़ एप्प पर पढ़ें। Google Play Store से न्यूज़ एप्प इंस्टाल करने के लिए यहां क्लिक करें.

Related Stories

No stories found.
The Mooknayak - आवाज़ आपकी
www.themooknayak.com